Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ राज्योत्सव का एक नवम्बर को सोनिया करेंगी शुभारंभ

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव का एक नवम्बर को सोनिया करेंगी शुभारंभ

रायपुर 30 अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के 20वें स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राज्योत्सव का एक नवम्बर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी शुभारंभ करेंगी।

राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा बिखरेगी।तीनों दिन छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय शास्त्रीय नृत्य, वादन, गायन के साथ गीत-गजल एवं सुगम संगीत की भी प्रस्तुतियां होंगी। कार्यक्रमों में  पंडवानी गायन, पारम्परिक नृत्य पंथी, गेड़ी, गौरी-गौरा, राउत नाचा, करमा, सैला, गौर, ककसाड़, धुरवा, सुआ नृत्य, सरहुल नृत्य, सैला नृत्य, राउत नाच, और ककसार नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के तीनों दिन लोकमंच का भी कार्यक्रम आयोजित होगा।

राज्योत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रम की मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके होंगी तथा राज्योत्सव का समापन 03 नवम्बर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा। इस वर्ष राज्योत्सव में राज्य शासन द्वारा स्थापित अलग-अलग क्षेत्रों के राज्य स्तरीय सम्मान तीनों दिन प्रदाय किए जाएंगे। साथ ही इस वर्ष राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ राज्य के ही कलाकारों को प्रस्तुति के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें प्रतिदिन राज्य के विभिन्न अंचलों के पारंपरिक लोकनृत्यों की छटा के साथ ही पारंपरिक लोक गाथाओं की भी प्रस्तुति होगी।