Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ सरकार की गोबर खरीद की गोधन न्याय योजना शुरु

छत्तीसगढ़ सरकार की गोबर खरीद की गोधन न्याय योजना शुरु

रायपुर 20 जुलाई।छत्तीसगढ़ सरकार की पशुपालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर खरीदने की गोधन न्याय योजना आज शुरू हो गई।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्थानीय पर्व हरेली के अवसर पर सांकेतिक रूप से गोबर खरीद कर इसे शुरु किया।श्री बघेल ने इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश वासियों को नये साल के पहले त्योहार की बधाई देते हुए कहा कि यह योजना संकट के समय किसानों और पशुपालकों के लिए वरदान साबित होगी।इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों से गोठान समितियों द्वारा दो रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद की जाएगी, जिससे महिला स्व सहायता समूहों द्वारा वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा।तैयार वर्मी कंपोस्ट को आठ रुपए प्रति किलो की दर से सरकार द्वारा खरीदा जाएगा।

प्रदेश के गांवों में सुराजी गांव योजना पहले ही लागू की जा चुकी है, जिसके तहत पांच हजार से ज्यादा गोठानों की स्वीकृति दी जा चुकी है। इनमें से 2785 गोठान बनकर तैयार हो चुके हैं, शेष का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। गोधन न्याय योजना इन्हीं गोठानों के माध्यम से संचालित होगी। गौठानों को पशुओं के डे केयर सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है।राज्य सरकार चरणबद्ध रूप से गौठानों का विस्तार करते हुए प्रदेश की सभी 11630 ग्राम पंचायतों और सभी 20 हजार गांवों में गौठान निर्माण का लक्ष्य रखा है। निर्माण पूरा होने के बाद वहां भी गोबर की खरीदी की जाएगी।

मुख्यमंत्री निवास पर गोधन न्याय योजना के शुभारंभ के अवसर पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, नगरीय प्रशासन मंत्री डा.शिवकुमार डहरिया, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत सहित अनेक जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल के साथ हरेली पूजन किया।

राज्य सरकार के मंत्री, संसदीय सचिव, प्राधिकरणों के अध्यक्ष, पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि गोधन न्याय योजना के शुभारंभ के लिए विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए।