Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / चौथे साल भी स्वच्छता के क्षेत्र में टॉप पर आने के लिए अभी से करना हैं प्रयास – भूपेश

चौथे साल भी स्वच्छता के क्षेत्र में टॉप पर आने के लिए अभी से करना हैं प्रयास – भूपेश

रायपुर 23 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि चौथे साल भी स्वच्छता के क्षेत्र में टॉप पर आने के लिए अभी से प्रयास करना हैं।उन्होने कहा कि स्वच्छता के लिए राज्य में सिक्स आर पॉलिसी  यानी रीथिंक, रियूज, रिसाइकिल, रिपेयर, रिड्यूस, रिफ्यूज पर काम हो रहा हैं।

श्री बघेल आज राजधानी के एक निजी होटल में स्वच्छता का हैट्रिक महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह सबके लिए खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ को लगातार तीसरी बार स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार मिला है।स्वच्छता के क्षेत्र में इस साल राज्य के नगरीय निकायों ने 67 पुरस्कार जीते हैं।इसमें नगरीय निकायों के साथ-साथ सफाई कर्मियों और स्वच्छता दीदीयों का बड़ा योगदान है।उन्होने कहा कि जब अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों में अच्छा तालमेल होता है, तब विकास को गति मिलती है और इस तरह के परिणाम प्राप्त होते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे सामने अब इस सफलता को आगे बनाए रखने की चुनौती है। चौथे साल भी हमें स्वच्छता के क्षेत्र में देश में टॉप में आना है। इसके लिए अभी से प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य के ऐसे नगरीय निकाय जो कुछ अंकों की कमी की वजह से पुरस्कार से चूक गए हैं, वह अपने परफॉर्मेंस में सुधार करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी आदत में शामिल करना होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में राज्य के पुरस्कृत नगरीय निकायों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इससे पूर्व उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा तैयार अर्बन थीम सांग का वीडियो और सफाई पांगा वेबसाइट भी लॉन्च किया।

उन्होने आगे कहा कि हमने न सिर्फ शहरों में बल्कि गांवों में भी स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित किया है।गांवों के 7500 से अधिक गौठानों में लगभग 9 हजार स्व-सहायता समूहों की 70 हजार महिलाएं विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटी हुई हैं।इन्हीं गौठानों में गोबर से जैविक खाद और बिजली का निर्माण भी किया जा रहा है।कार्यक्रम को नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया कार्यक्रम को नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी.और राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी(सीईओ) सौमिल रंजन चौबे ने भी सम्बोधित किया।