Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / सिंहदेव ने जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा के लिए केन्द्र को लिखा पत्र

सिंहदेव ने जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा के लिए केन्द्र को लिखा पत्र

रायपुर 05 जनवरी।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने रायपुर के अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान(एम्स)में जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा शीघ्र शुरू करने की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मांग की हैं।

श्री सिंहदेव ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट और उसका बदलता स्वरूप वैश्विक स्तर पर गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।छत्तीसगढ़ में कोरोना के वेरियंट का पता लगाने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हमें इसके लिए सैंपल भुवनेश्वर (ओड़िशा) भेजकर रिपोर्ट मंगानी पड़ती है जिसमें काफी समय लगता है। जांच की गति धीमी होने के कारण यह भी पता नहीं चल पा रहा है कि हमारे क्षेत्र में फैलने वाला कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन, डेल्टा या अन्य कोई दूसरा है।इसके कारण कोरोना की रोकथाम, जांच और इलाज के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लेने तथा रणनीतिक तैयारी करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होने राज्य की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत एम्स रायपुर में जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा तत्काल प्रारंभ कराए जाने का आग्रह किया है।उन्होंने रायपुर के शासकीय मेडिकल कॉलेज में भी जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा जल्दी शुरू करने के लिए जरूरी आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया है। इनके शुरू हो जाने से समय पूर्व प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव और बेहतर इलाज की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सकेंगी।