Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भूपेश का एसटी,एससी अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निराकरण का निर्देश

भूपेश का एसटी,एससी अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निराकरण का निर्देश

रायपुर 25 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत प्रकरणों के शीघ्र निर्देश दिए हैं।

श्री बघेल ने आज यहां एसटी, एससी अधिनियम की राज्य स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान श्री बघेल ने कहा कि पुलिस अन्वेषण स्तर पर स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाने में यदि विलंब होता है तो संबंधित ग्राम सभा से यह तस्दीक कर लिया जाय कि पीड़ित व्यक्ति अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग का है या नहीं। इसके लिए विधि विभाग, गृह विभाग एवं आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग समन्वय कर समीक्षा कर लें। विशेष न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों के त्वरित निराकरण किये जाने बाबत् विशेष लोक अभियोजकों के स्तर से यथोचित प्रयास करने संबंधी निर्देश दिये जाने हेतु विधि विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने कहा गया।

श्री बघेल ने अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय बैठकों का आयोजन नियत समयावधि में आवश्यक रूप से किये जाने हेतु जिला कलेक्टरों को एवं अनुविभागीय अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किये जाने के लिए भी निर्देशित किया।