Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / यूनीफाईड कमांड की हुई बैठक में नक्सल विरोधी अभियान में और तेजी लाने का निर्णय

यूनीफाईड कमांड की हुई बैठक में नक्सल विरोधी अभियान में और तेजी लाने का निर्णय

रायपुर 26 अगस्त।छत्तीसगढ़ में यूनीफाईड कमांड की हुई बैठक में नक्सल घटनाओं में कमी आने पर सन्तोष व्यक्त करते हुए नक्सल विरोधी अभियान को और तेज करने का निर्णय लिया गया हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां यूनीफाईड कमांड की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। श्री बघेल ने कहा कि राज्य में विश्वास विकास एवं सुरक्षा की तिहरी रणनीति के फलस्वरूप नक्सल घटनाओं मे कमी आ रही हैं।उन्होने कहा कि राज्य पुलिस और केन्द्रीय सुरक्षा बलों द्वारा बेहतर तालमेल के साथ चलाए जा रहे संयुक्त अभियान से नक्सल क्षेत्रों में विकास कार्यों में तेजी लाई गई है जिससे आम लोगो में सुरक्षा बलों के प्रति विश्वास बढ़ा हैं।

उन्होने कहा कि नक्सलियों के कोर क्षेत्रों में सुरक्षा कैम्पों की स्थापना किए जाने से दूरस्थ क्षेत्रों जगरगुंडा,किस्टाराम,भेजी,पामेड़, बासागुड़ा,तरेंम में बेहतर सड़के,पुल पुलियों का जाल,श्कूल ,बिजली पीडीएस एवं मोबाइल सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं।नारायणपुर, कोन्डागांव,बस्तर एवं दंतेवाड़ा जिलों को जोड़ने वाली वर्षों से स्टेट हाईवे –पांच फिर प्रारंभ किया गया हैं।

बैठक में नक्सल क्षेत्रों में चल रहे अधोसंरचना संबधित कार्यों को सुरक्षा के साथ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।इसके साथ ही स्थानीय लोगो को विश्वास में लेकर नक्सल अभियान को और तेज करने का भी निर्देश दिया गया।बैठक में नक्शळ क्षेत्रों में तैनात राज्य पुलिस एवं केन्द्रीय बलों के कल्याण से जुड़े मसलों पर भी चर्चा की गई।

इसके साथ ही राज्य के सीमावर्ती राज्यों खासकर महाराष्ट्र,तेलगांना,आन्धप्रदेश और ओडिशा के उऩ  मार्गों पर सुरक्षा बलों की सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया गया जिनसे नक्सलियों का राज्य में आगमन होता हैं।बैठक में सीमावर्ती राज्यों से सूचनाओं को साझा करने का भी जोर दिया गया।बैठक में गृह मंत्री,मुख्य सचिव अमिताभ जैन,पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा,अपर मुख्य सचिव (गृह) सुब्रत साहू,केन्द्रीय गृह मंत्रालय,केन्द्रीय सुरक्षा बलों एवं राज्य पुलिस के आला अफसरों के साथ विकास एजेन्सियों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।