Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / चक्रवात बिपरजॉय सौराष्‍ट्र और कच्‍छ से पूर्वोत्‍तर की ओर बढ़ा

चक्रवात बिपरजॉय सौराष्‍ट्र और कच्‍छ से पूर्वोत्‍तर की ओर बढ़ा

नई दिल्ली/अहमदाबाद 16 जून।चक्रवात बिपरजॉय सौराष्‍ट्र और कच्‍छ से पूर्वोत्‍तर की ओर बढ गया है।

  मौसम विभाग के अनुसार इसके उत्‍तर पूर्व की तरफ बढने और आज रात तक कमजोर होने का अनुमान है।इसके प्रभाव से सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के ज्‍यादातर क्षेत्रों में हल्‍की से सामान्‍य, कुछ स्‍थानों पर तेज से अत्‍यधिक तेज और छिटपुट स्‍थानों पर मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। उत्‍तर गुजरात और दक्षिण राजस्‍थान में कहीं-कहीं आज और कल अत्‍यधिक तेज बारिश हो सकती है।

    कच्‍छ, कच्‍छ के रण और आसपास के क्षेत्रों में 70 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से आंधी चल सकती है। सौराष्‍ट्र के उत्‍तरी जिलों में 60 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सौराष्‍ट्र के दक्षिणी जिलों में अगले छह घंटों के दौरान हवा की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है।दक्षिण राजस्‍थान में आज रात 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से आंधी चल सकती है।

    इस बीच,गुजरात के द्वारिका में बिपरजॉय तूफान का व्‍यापक असर देखा गया। द्वारिका जिले में टकराने के बाद सौ किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आंधी चली और मूसलाधार बारिश हुई। इसके कारण बिजली के सात सौ खंभे उखड गये। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल ने 70 लोगों को बचाया। जिले में बडी संख्‍या में पेड भी उखड गये। द्वारिकाधीश मंदिर का प्रवेश द्वार आज फिर खोल दिया गया। 

   मौसम विभाग ने मछुआरों को अरब सागर के उत्‍तर-पूर्व और आसपास के पूर्व-मध्‍य क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है।