Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / देश के उत्तरी राज्यों में भारी वर्षा,12 लोगो की मौत की खबर

देश के उत्तरी राज्यों में भारी वर्षा,12 लोगो की मौत की खबर

नई दिल्ली 09 जुलाई।देश के उत्तरी हिस्सों में आज मानसून की बरसात जारी रहने से सामान्य जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ, विभिन्‍न राज्‍यों में वर्षा से जुड़ी दुर्घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मृत्‍यु होने की खबर है।

     हिमाचल प्रदेश में पिछले 36 घंटों के दौरान बारिश से सम्‍बंधित घटनाओं में छह लोगों की मृत्‍यु हुई है। जबकि तीन राष्‍ट्रीय राजमार्गों सहित लगभग 736 सड़कें अवरूद्ध हो गई हैं। राज्‍य लोक निर्माण विभाग ने फिल्‍ड्स स्‍टाफ की छुट्टि‍यां रद्द कर दी हैं और भू-स्‍खलन से अवरूद्ध सड़कों को खोलने के लिए दो सौ डोजर और जे.सी.बी. तैनात की है। मौसम विभाग ने राज्‍य के कुल 12 जिलों में से सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है इनमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चम्‍बा, कांगडा, कुल्‍लू और मंडी जिले शामिल हैं। शिमला सोनल और सिरमोर जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और लाहोल स्‍पीति जिले में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी तेज बारिश जारी है। दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में 106, दिल्ली रिज में 65 और आया नगर में 44 मिलिमीटर बारिश हुई। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 153 मिलिमीटर वर्षा दर्ज की गई है। यह 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक है। इसी तरह यह 1958 से जुलाई में एक दिन में तीसरी सर्वाधिक वर्षा है। 

    केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है। कल तक इसके खतरे के निशान 205.33 को पार कर जाने की आशंका है। गुरूग्राम में भी जिला प्रशासन ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने की सलाह दी है। प्रशासन ने एक अन्य परामर्श में निजी संस्थानों के कर्मचारियों को भी कल घर से काम से काम करने की सलाह दी गई। उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश से राज्य के पश्चिमी हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की है।