Saturday , September 28 2024
Home / MainSlide / सिख समाज का गौरवशाली इतिहास – साय

सिख समाज का गौरवशाली इतिहास – साय

रायपुर 26 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने वीर बाल दिवस पर गुरू गोविंद सिंह जी के परिवार के बलिदान और उनके सुपुत्रों की शहादत को याद करते हुए कहा कि सिख समाज का इतिहास ऐसी ही कुर्बानियों से गौरवशाली बना हुआ है।

     श्री साय ने वीर बाल दिवस के मौके पर आज यहां कचहरी चौक पर स्थित माता सुंदरी पब्लिक स्कूल में गुरू गोविंद सिंह के साहबजादों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की याद में लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज का दिन गुरु गोविंद सिंह जी के दोनों साहिबजादों की शहादत का दिन है,जिन्होंने मुगलों के दबाव और यातनाओं बावजूद भी हार नहीं मानी और मात्र छह और नौ वर्ष की आयु में शहादत को स्वीकार किया जिसके लिए उन्हें दीवार में चुनवा दिया गया।

     उन्होने कहा कि देश के ऐसे गौरवशाली इतिहास को लोगों के सामने लाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। हम सभी को इस बात पर गर्व है कि देश दुनिया में साहिबजादों को याद रखने के लिए आज के दिन को वीर बाल दिवस के रूप में दिन मनाने का ऐलान किया गया है। श्री साय ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी में हमने जो भी वादा किया है, उसे हमारी सरकार जरूर पूरा करेगी।

     कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा एवं मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर सिख समाज की तरफ से मुख्यमंत्री को कृपाण और शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। स्कूल के बच्चों ने इस मौके पर शब्द कीर्तन  की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मंत्री ओपी चौधरी के साथ ही विधायक गण, सिख समाज के प्रतिनिधि तथा स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।