Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / कोहरे की चपेट में आई वंदे भारत, 23 ट्रेनें हुईं लेट

कोहरे की चपेट में आई वंदे भारत, 23 ट्रेनें हुईं लेट

मकर संक्रांति से दो दिन पहले उत्तर भारत में बढ़ रहे कोहरे ने वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। कोहरे के कारण, नई दिल्ली से वाराणसी के लिए कल दोपहर निकली 22416 वंदे भारत एक्सप्रेस अपने मंजिल तक देरी हो रही है। रेल विभाग का कहना है कि यह वाराणसी पहुंचने में साढ़े नौ घंटे तक का समय ले सकती है, जो यात्रीगण के लिए काफी कठिनाईयों का कारण बन रहा है।

भारतीय रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, कोहरे के कारण ट्रेनों का समय प्रभावित हो रहा है। यहां तक कि कई अन्य ट्रेनें भी घंटों की देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रीगण को बड़ी परेशानी हो रही है। यात्रीगण से अपील है कि वे अपनी यात्रा की तारीखें और समयों को ध्यानपूर्वक चेक करें और यात्रा के लिए समय से पहले रेलवे से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर लें।

वहीं ,भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति और घना कोहरा छाया रहा, जिससे कम से कम 15 जनवरी तक राहत की उम्मीद नहीं है। रेलवे ने कहा कि घने कोहरे की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली करीब 23 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

वंदे भारत एक्सप्रेस हुई लेट
नई दिल्ली से कल वाराणसी जाने वाली 22416 वंदे भारत एक्सप्रेस ने गुरुवार को रात 23.05 बजे वाराणसी पहुंचना था, लेकिन यह शु्क्रवार की सुबह 8 बजे तक भी वहां पहुंच नहीं पाई है। इसी के चलते वाराणसी से नई दिल्ली आने वाली 22415 वंदे भारत एक्सप्रेस भी अभी तक यह रवाना नहीं हो पाई है। जानकारी के मुताबिक रेलवे ने इसे छह घंटे रिशिड्यूल कर दिया है।

हवाईअड्डा क्षेत्र में विजिबिलिटी का स्तर शून्य
राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे की चादर होने के कारण शुक्रवार सुबह तापमान गिरकर 5.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। कोहरे के कारण शुक्रवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डा क्षेत्र में विजिबिलिटी का स्तर शून्य हो गया। हालाँकि, प्रतिकूल परिस्थितियों का उड़ान संचालन पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा। दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एक सलाह जारी कर यात्रियों से हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले उड़ान की जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का आग्रह किया।