Friday , September 13 2024
Home / देश-विदेश / इजरायल में 48 घंटे की इमरजेंसी का एलान

इजरायल में 48 घंटे की इमरजेंसी का एलान

लेबनान द्वारा किए गए हमलों के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है। इस तनाव को देखते हुए इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने देश में 48 घंटे का आपातकाल घोषित किया है। इजरायल पहले से ही गाजा में हमास के साथ युद्ध लड़ रहा है।

इजरायल ने अपने नागरिकों को हिज़्बुल्लाह द्वारा लॉन्च की गई मिसाइलों और ड्रोनों की आने वाली आशंका के बारे में चेतावनी दी और 48 घंटे के राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा की।

लेबनान स्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने पिछले महीने अपने कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के बाद ‘प्रारंभिक प्रतिक्रिया’ के रूप में इजरायल की ओर बड़े स्तर पर रॉकेट और ड्रोन दागे थे। जिसमें लड़ाकू विमानों ने ‘इजरायल के अनेक ठिकानों, बैरकों और आयरन डोम प्लेटफार्मों को भी बड़ी संख्या में रॉकेटों से निशाना बनाया।’

ऐसे हुई दोनों देशों के बीच युद्ध की शुरुआत
मध्य पूर्व में कई सप्ताह से तनाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं, हिजबुल्लाह और ईरान ने बेरूत में इजरायली हमले का जवाब देने की कसम खा रखी है। बता जें कि इजरायल के द्वारा हिजबुल्लाह समूह के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई थी (साथ ही तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता की हत्या भी हुई थी) जिसके लिए भी हिजबुल्लाह समूह ने इजरायल को दोषी ठहराया है और बदला लेने के लिए जंग के मैदान में है।

इजरायल की सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे- पीएम नेतन्याहू
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना द्वारा हवाई हमले शुरू करने के बाद उत्तरी इजरायल के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘सब कुछ करने’ की कसम खाई है। नेतन्याहू ने हिब्रू में एक वीडियो बयान में कहा, “हम अपने देश की रक्षा के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हैं। उत्तरी इजरायल के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने और एक सरल नियम का पालन करने के लिए दृढ़ हैं। जो कोई भी हमें चोट पहुंचाएगा है, हम उसे चोट पहुंचाएंगे।’