Tuesday , September 17 2024
Home / जीवनशैली / आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं ये न्यूट्रिएंट्स

आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं ये न्यूट्रिएंट्स

शरीर के हर हिस्से के समुचित विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन और मिनरल बेहद जरूरी होते हैं। इनकी कमी से ढेरों समस्याएं शरीर में घर करना शुरू कर देती हैं। शरीर के विशेष अंगों के लिए कुछ खास विटामिन जरूरी होते हैं, जैसे आंखों के लिए विटामिन ए, सी और ई बहुत जरूरी होते हैं। हालांकि, इन दिनों गलत खानपान की वजह से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता और आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कौन से विटामिन हैं आंखों के लिए बेस्ट-

विटामिन ए
रोडोप्सिन नाम का एक प्रोटीन होता है, जो आंखों को कम रोशनी में भी देखने के लिए तैयार करता है। विटामिन ए इस प्रोटीन का एक अहम हिस्सा है। यही कारण है कि विटामिन ए की कमी से नाइट ब्लाइंडनेस होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन ए कॉर्निया का भी ख्याल रखता है। कैरोटेनॉइड से भरपूर सब्जी और फल में बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो कि शरीर में जा कर विटामिन ए में बदल जाता है। गाजर, शकरकंद और कद्दू जैसे खाने में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन ई
ये एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो कि आंखों को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है। उम्र संबंधी कैटरेक्ट से बचाव करने में भी विटामिन ई फायदेमंद होता है। नट्स, सीड्स, फिश, हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से विटामिन ई की आपूर्ति पूरी की जा सकती है।

विटामिन सी
विटामिन सी आंखों को यूवी लाइट डैमेज और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है। एक शोध के अनुसार ये कैटरेक्ट का खतरा भी कम करता है। सिट्रस फ्रूट्स, ब्रोकली, केल जैसे फूड्स का सेवन करने से विटामिन सी की कमी नहीं होती है।

ओमेगा थ्री फैटी एसिड
फिश, फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स आदि में पाए जाने वाला ओमेगा थ्री आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। ये मुख्य रूप से डायबटिक रेटीनोपैथी से बचाव करने में मदद करता है और ड्राई आइज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है।