Saturday , September 21 2024
Home / जीवनशैली / चेहरे पर करती हैं रेजर का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

चेहरे पर करती हैं रेजर का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

चेहरे के अनचाहे बाल कई बार खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं इन अनचाहे बालों को हटा देती हैं। फेशियल हेयर को हटाने के लिए बहुत सी महिलाएं वैक्स कराती हैं, बहुत सी महिलाएं थ्रेड का इस्तेमाल करती हैं, तो वहीं कई महिलाएं रेजर का इस्तेमाल करती हैं।

चेहरे पर रेजर का इस्तेमाल करके आप आसानी से फेशियल हेयर को हटा सकती हैं। ये सबसे आसान तरीका है। पर, कई बार ऐसा होता है रेजर का इस्तेमाल करते समय महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिस वजह से चेहरे पर कट लग जाता है, या संक्रमण हो जाता है।

ऐसे में अगर आप चेहरे पर रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें। वरना आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। 

रेजर हो साफ

चेहरे पर रेजर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि ये साफ होना चाहिए। गंदे या पुराने रेजर से त्वचा में जलन या संक्रमण होने का खतरा रहता है। ऐसे में रेजर साफ करके ही इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म पानी से साफ करें। 

त्वचा को करें मॉइस्चराइज

 रेजर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा को गीला करें और कोई मॉइस्चराइजिंग क्रीम, फेस वॉश, या शेविंग जेल लगाएं। इससे रेजर त्वचा पर आसानी से चल सकेगा और कटने-फटने की संभावना कम होगी। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो रूखी त्वचा के कटने का डर रहेगा।

चलाएं हल्का हाथ

रेजर का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो अपना हाथ हल्का चलाएं। त्वचा पर ज्यादा दबाव डालने से आपकी त्वचा कट सकती है, जिसके बाद काफी जलन हो सकती है। 

सही हो दिशा

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए रेजर को बालों के उगने की दिशा में चलाएं। इससे बाल जड़ से हट जाएंगे। उल्टी दिशा में रेजर चलाने से इनग्रोन हेयर की समस्या हो सकती है, जो आपको चेहरे पर परेशानी पैदा कर सकती हैं। 

शेविंग के बाद लगाएं ये

चेहरे पर शेविंग करने से पहले तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता ही है, इसके बाद भी चेहरे पर मॉइस्चराइजर या फिर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और जलन भी नहीं होगी।