Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / राम मंदिर के निर्माण पर अध्यादेश लाने का फैसला न्यायिक प्रक्रिया के बाद- मोदी

राम मंदिर के निर्माण पर अध्यादेश लाने का फैसला न्यायिक प्रक्रिया के बाद- मोदी

नई दिल्ली 01 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍पष्‍ट किया है कि अयोध्‍या में राममंदिर के निर्माण पर अध्‍यादेश लाने का फैसला न्‍यायिक प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद ही किया जा सकता है।

श्री मोदी ने एक समाचार एजेंसी के साथ भेंट में कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह उच्‍चतम न्‍यायालय में अयोध्‍या मामले पर फैसले के रास्‍ते  में रोड़े अटका रही है।उन्होने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में भी कहा है कि संविधान की मर्यादाओं में हम इसका समाधान करेंगे।आज भी मामला सुप्रीमकोर्ट में है। एक प्रकार से पूर्णता के किनारे पर आकर के बैठा हुआ है। न्‍यायपालिका से आने के बाद सरकार की जिम्‍मेवारी जहां शुरू होती है, हम पूरी तरह से प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

उन्होने कहा कि कांग्रेस के वकील देश की सर्वोच्‍च अदालत में बाधाएं पैदा कर रहे हैं ताकि इस मामले में फैसला जल्‍द ही न आ सके।उन्होने कहा कि..मैं कांग्रेस के साथियों से विशेष रूप से विनती करता हूं कि वे उनके अपने वकीलों को कोर्ट के अंदर इस मसले में रूकावट डालने वाले एजेंडा से बाहर निकालें और सभी वकील मित्र, जो भी कांग्रेस से जुड़े हुए हैं, जो इसको रोकने के लिए कोशिश कर रहे हैं, वो भी कोर्ट में जाकर के जल्‍दी से जल्‍दी जाकर न्‍यायिक प्रक्रिया पूरी हो, उसमें हम बल लगाएं। न्‍याय की प्रक्रिया को न्‍याय के तरीके से चलने दिया जाए। उसको राजनीति के तराजू से न तोला जाए..।

किसानों के कर्ज माफ किए जाने के बारे में एक सवाल के उत्‍तर में प्रधानमंत्री ने कहा कि ऋण की समस्‍या का यह आदर्श समाधान नहीं है। उन्‍होंने कहा कि आत्‍महत्‍या करने वाले ज्‍यादातर किसान ऐसे हैं जो साहूकारों से पैसा उधार लेते हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपने शासन वाले राज्‍यों में कृषि ऋणों को माफ करने की घोषणा करके राष्‍ट्र को गुमराह कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के जीवन में सुधार के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रही है।उन्होने कहा कि..पहले भी सरकारों ने कर्ज माफी की थी। बार-बार कर्ज माफी करने के बाद भी ऐसी क्‍या कमी है व्‍यवस्‍था में कि किसान कर्जदार बन जाता है, तो उपाय ये है कि किसान को मजबूत बनाना, एम्‍पॉवर करना, बीज से लेकर बाजार तक सारी व्‍यवस्‍थाओं को सुविधा देना। हमें ये स्थिति बनानी चाहिए कि उसको कर्ज हो नहीं..।

प्रधानमंत्री ने मध्‍यम वर्ग के लोगों के फायदे के लिए उठाए गये कदमों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि मध्‍यम वर्ग के उद्यमियों के लिए स्‍टार्ट अप योजना भी शुरू की गई है।इस साल आम चुनाव में 180 सीटें जीतने के विपक्ष के दावे के बारे में श्री मोदी ने कहा कि भाजपा को अपनी जीत पर पूरा भरोसा है और चुनाव लड़ने के लिए उसका हौसला बुलंद है।

राफेल के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इस बारे में संसद में पहले ही बयान दे चुके हैं और उच्‍चतम न्‍यायालय भी इस पर अपना फैसला सुना चुका है।नीरव मोदी, विजय माल्‍या और मेहुल चोकसी जैसे आर्थिक अपराधियों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की कड़ी नीतियों से घबराकर ये लोग विदेशों को भाग गये। उन्‍हें  कानूनी कार्रवाई का सामना करना ही पड़ेगा।

गांधी परिवार के खिलाफ अदालती मामलों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे खुद भी कानूनी प्रक्रिया से ऊपर नहीं हैं और दोषी पाए जाने पर हर किसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलिकाप्‍टर सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन  मिशेल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कांग्रेस कार्यकर्ता का मिशेल का वकील बनना चिंता की बात है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में जारी जांच से सच्‍चाई सामने आ जाएगी।