Tuesday , April 23 2024
Home / MainSlide / सोनाखान में स्वीकृत खनिज लीज की होगी समीक्षा – भूपेश

सोनाखान में स्वीकृत खनिज लीज की होगी समीक्षा – भूपेश

रायपुर 19 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अमर शहीद वीर नारायण सिंह की जन्म और कर्म भूमि पर खनन की अनुमति देने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस बात की समीक्षा की जाएगी कि किन परिस्थितियों में अमर शहीद की माटी की खुदाई का निर्णय लिया गया।

श्री बघेल ने आज खनिज विभाग की समीक्षा बैठक में जिला खनिज न्यास संस्थान की कार्यप्रणाली पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि खनन प्रभावित क्षेत्रों और वहां रहने वाले लोगों का ध्यान रखे बिना बड़े पैमाने पर राशि खर्च की गयी। इसमें से अधोसंरचना के नाम पर गैर जरूरी निर्माण कार्यों पर 4553 करोड़ रूपए के कार्य स्वीकृत हुए थे, जिसमें से 2520 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। खनिज निधि की राशि का भारी दुरूपयोग अनावश्यक और अनुपयोगी निर्माण कार्यों में किया गया।

श्री बघेल ने ऐसे स्वीकृत लेकिन शुरू नहीं हुए निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से बंद करने और निर्मित कार्यों की भी जांच कराने के निर्देश दिए हैं।उन्होने कहा कि इस राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन स्तर, आजीविका के लिए किया जाना चाहिए जो इसका मूल उद्देश्य है।

बैठक में मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, मुख्यमंत्री के सचिव गौरव द्विवेदी, खनिज विकास निगम की संचालक श्रीमती अलरमेल मंगईडी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।