Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / कांग्रेस सत्ता में आने पर गरीबों को देंगी न्यूनतम आमदनी की गारंटी- राहुल

कांग्रेस सत्ता में आने पर गरीबों को देंगी न्यूनतम आमदनी की गारंटी- राहुल

रायपुर 28 जनवरी।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज बड़ी चुनावी घोषणा करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों में सत्ता में आने पर कांग्रेस गरीबों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देंगी।

श्री गांधी ने आज नया रायपुर के व्यापार मेला परिसर में आयोजित किसान आभार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कानून(मनरेगा) के जरिए लोगो को रोजगार,भोजन का अधिकार कानून के तहत भोजन की सुरक्षा और सूचना अधिकार कानून के तहत ब्यूरोक्रेसी के बन्द दरवाजों को खोलने का काम किया और अब वह लोकसभा चुनावों में सत्ता में आने पर गरीबों को  न्यूनतम आमदनी की गारंटी देंगी।उन्होने कहा कि दुनिया में किसी भी देश में इस तरह की व्यवस्था नही है,पर इस ऐतिहासिक कार्य को हिन्दुस्तान में कांग्रेस करेंगी।

उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि मोदी दो हिन्दुस्तान बनाना चाहते है,पहला हिन्दुस्तान अंबानी,मेहुल चौकसी.नीरव मोदी,विजय माल्या एवं उनके उद्योगपति मित्रों का है जिसमें जमीन,पानी,बिजली.ऋण जो भी चाहिए मिल जायेगा जबकि दूसरा हिन्दुस्तान गरीबो,किसानों,मजदूरो और बेरोजगारों का बनाना चाहते है जिसके लिए उनके पास कुछ नही है।कांग्रेस ऐसा नही होने देगी।

उन्होने प्रधानमंत्री श्री मोदी पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी जहां जाते है किसानों को उनकी उपज की लाभकारी कीमत देने की बात करते है,लेकिन सच यह है कि देश का किसान दर्द में जी रहा है।उसकी उपज का सही दाम नही मिल रहा है।किसान अपना पैसा फसल बीमा के लिए देता है,और नुकसान होने पर वह वापस नही मिसता है।इससे अंबानी जैसो की कम्पनियों को भारी फायदा होता है।

उन्होने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के बस्तर के लोहांडीगुड़ा में टाटा के लिए अधिग्रहित वर्षों से पड़ी भूमि को किसानों को वापस करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि बस्तर के लोगो से किया उनका वादा सरकार ने चंद दिनों में पूरा कर दिया।उन्होने राज्य में किसानो का कर्ज को 10 दिनों में माफ करने का वादा महज सरकार बनने के 24 घंटे में पूरा करने के लिए भूपेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि 15 वर्षों तक राज्य में सत्ता में रही भाजपा ने कभी इस बारे मे नही सोचा।

श्री गांधी ने कहा कि श्री बघेल के केबिनेट ने अपने शपथ ग्रहण करने के उपरान्त किसानों के कर्जमाफी करने और धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर दो हजार 500 रूपए प्रति क्विंटल करने का निर्णय लेने में 24 घंटे का समय भी नहीं लगाया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अभी तक देश के लिए ‘धान का कटोरा’ था, अब इसे दुनिया के लिए ‘धान का कटोरा’ बनाने की जरूरत है। इसी तरह राज्य को सब्जियों, फल और अनाज उत्पादन क्षेत्र में भी भरपूर बढ़ावा दिया जाएगा और यहां खाद्य प्रसंस्करण को व्यापक रूप से बढ़ाया जाएगा।

आभार सम्मेलन और कृषि ऋण मुक्ति कार्यक्रम में श्री गांधी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को कृषि ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र तथा धान के बढ़े हुए समर्थन मूल्य का प्रमाण पत्र प्रदान किया।इस मौके पर श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से कृषि ऋण माफ करने और धान का समर्थन मूल्य दस दिनों के भीतर बढ़ाने का जो वादा किया था, उसे पूरा करने के लिए मात्र दो घंटे का समय लिया। शपथ ग्रहण के बाद केबिनेट की बैठक कर किसानों को लाभान्वित करने के लिए ये दो निर्णय तत्काल लिए गए।इसके तहत प्रदेश की 16 लाख 56 हजार किसानों का 6100 करोड़ रूपए अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया, धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2500 रूपए किया गया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, सांसद सर्वश्री पी.एल. पुनिया एवंमोतीलाल वोरा, मंत्रियों टी एस सिंहदेव,ताम्रध्वज साहू ने भी सम्बोधित किया।