Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उद्योगों पर निगरानी हेतु ऑनलाईन व्यवस्था को करे अपडेट- अकबर

उद्योगों पर निगरानी हेतु ऑनलाईन व्यवस्था को करे अपडेट- अकबर

रायपुर 29 जनवरी।छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण विभाग मंत्री मोहम्मद अकबर ने पर्यावरण संरक्षण मण्डल के अधिकारियों से पर्यावरण उल्लंघनकारी उद्योगों पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाई सुनिश्चित करने तथा मण्डल द्वारा लागू ऑनलाईन व्यवस्था को अपडेट करने के निर्देश दिये हैं।

श्री अकबर ने पर्यावरण संरक्षण मण्डल कार्यालय में आयोजित बैठक को आज संबोधित करते हुए कहा -स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित की जाए।उन्होंने कहा कि बॉयोमास प्लांट में भूसे के स्थान पर, क्रेडा द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक कोयला ना जलें। इसका कड़ाई से पालन कराने के लिए सभी क्षेत्रीय अधिकारियों सभी बायोमास प्लांट की निरंतर जांच करें।

उन्होने  वृक्षारोपण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रीय अधिकारियों 15 मार्च तक बडे़ उद्योगों में स्वयं जाकर हुए वृक्षारोपण स्थिति की जांच करें।उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखे कि किसी भी स्थिति में कोल वॉशरी से परिवहन के दौरान प्रदूषण की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने फ्लाईएश के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें खाली पड़ी खुली खदानों में भरे जाने के निर्देश दिये।

श्री अकबर ने क्षेत्रीय अधिकारी कोरबा को निर्देशित किया कि वे चोटिया खदान में फ्लाई एश डालने के लिये बाल्को को सख्त निर्देश जारी करें। श्री अकबर ने नगर निगम बिलासपुर द्वारा नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिये लगाये गये आर.डी.एफ. प्लांट की सराहना की और उक्त व्यवस्था को प्रदेश के सभी नगर निगमों में लागू करने के निर्देश दिए।