Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / नई पीढ़ी की नई सोच से विकसित राज्य बनेगा छत्तीसगढ़ – भूपेश

नई पीढ़ी की नई सोच से विकसित राज्य बनेगा छत्तीसगढ़ – भूपेश

राजनांदगांव 01 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं से छत्तीसगढ़ के नवनिर्माण में सक्रिय भागीदारी का आव्हान करते हुए कहा कि नई पीढ़ी की नई सोच छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने में मददगार साबित होगी।

श्री बघेल आज यहां शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में पदक वितरण समारोह और वार्षिकोत्सव को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के नव निर्माण की दिशा में हमारी सरकार ने पहला कदम उठाते हुए किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। किसानों का कर्जा माफ करने के साथ धान की खरीदी 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर करने का निर्णय लिया है। देश में छत्तीसगढ़ ही ऐसा राज्य है जहां धान की सबसे अधिक कीमत तय की गई है। किसान परिवारों की खुशहाली राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

उन्होने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था को सुदृढ करने महाविद्यालयों में रिक्त एक हजार 300 से अधिक सहायक प्राध्यापकों के पदों को भरने की कार्रवाई शुरू हो गई है। स्कूलों में भी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। शिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर खुल रहे हैं। राज्य में कृषि आधारित औद्योगिक ईकाईयों को भी प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया है।छत्तीसगढ़ संसाधनों से समृद्ध राज्य है। इन संसाधनों का सुव्यवस्थित उपयोग कर नया छत्तीसगढ़ बनाने प्रदेश सरकार कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी प्रदेश व देश के भविष्य हैं। युवाओं के मन में सपने भी बहुत होते हैं लेकिन उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि इन सपनों को पूरा करते समय उनके पैर जमीन पर रहें। आसमान की ऊचाईयों पर उड़ते समय भी हम अपने संस्कार और आदर्श नहीं भूलें। मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय में छात्रावास का निर्माण तत्काल प्रारंभ कराने और ऑडिटोरियम की ध्वनि व्यवस्था को भी दुरूस्त की भी घोषणा की।

पूर्व सांसद श्रीमती करूणा शुक्ला ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का इतिहास बदलेगा। श्री बघेल के व्यक्तित्व में छत्तीसगढ़ी संस्कृति, आचार-विचार और व्यवहार के प्रति प्रेम स्पष्ट दिखाई देता है। श्रीमती शुक्ला ने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी।