Saturday , May 4 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में लोगों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी सरकार – सिंहदेव

छत्तीसगढ़ में लोगों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी सरकार – सिंहदेव

कांकेर 28 फरवरी।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने कहा है कि छत्तीसगढ़ पहला राज्य होगा जहां लोगों के इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार एवं दवाई जैसी तमाम चिकित्सा सुविधा लोगों को निःशुल्क मिलेगी।

श्री सिंहदेव ने जिले के चारामा विकासखंड के ग्राम कोटेला में शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोगों को अपने गांव, अपने घर के पास ही प्रारंभिक चिकित्सा उपलब्ध हो और लोगों को निःशुल्क उपचार मिले, इसके लिए सरकार यूनिवर्सल हेल्थ केयर लागू करने जा रही है।कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया,भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज मंडावी और अंतागढ़ के विधायक श्री अनूप नाग भी मौजूद थे।

श्री सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। हाल ही में 345 नए डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। एक साल के भीतर 600 और नए डाक्टरों की भर्ती की जाएगी। दूरस्थ और भौगोलिक रूप से कठिन इलाकों में काम कर रहे डॉक्टरों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वनाधिकार मान्यता पत्र प्राप्त किसी भी व्यक्ति को वन से बेदखल नहीं किया जाएगा। सरकार हमेशा वनवासियों को साथ खड़ी है। ऐसे परिवार जो 13 दिसम्बर 2005 के पहले से वन भूमि में काबिज हैं, उन्हें वनाधिकार मान्यता पत्र दिया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा कांकेर जिले की प्रभारी श्रीमती अनिला भेड़िया ने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्हें पढ़ाई का पूरा मौका दें, उनकी पढ़ाई बीत में न छुड़ाएं। उन्होंने हायर सेकंडरी स्कूल भवन के लोकार्पण पर स्थानीय लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्रीमती भेड़िया ने कहा कि किसानों, मजदूरों और गरीबों की चिंता और उनकी समस्याओं को हल करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। क्षेत्र की सभी समस्याओं का भी शीघ्र निराकरण किया जाएगा। भानुप्रतापपुर के विधायक श्री मनोज मंडावी और अंतागढ़ के विधायक श्री अनूप नाग ने भी लोगों को संबोधित किया।