Saturday , April 20 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ की स्टार्टअप कंपनियों को मिलेगा वित्तीय और तकनीकी सहयोग

छत्तीसगढ़ की स्टार्टअप कंपनियों को मिलेगा वित्तीय और तकनीकी सहयोग

रायपुर 04 सितम्बर।छत्तीसगढ़ में स्टार्टअप प्रारंभ करने वाले युवा उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा नीतिगत, तकनीकी और वित्तीय सहयोग  प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कल राजधानी में आयोजित स्टार्टअप छत्तीसगढ़ ग्रैंड चैलेंज सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि नये स्टार्टअप के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में काफी संभावनाएं हैं, यहां युवा प्रतिभाओं की कमी नहीं है और इसके लिए सकारात्मक वातावरण भी है।राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की स्टार्टअप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक कंपनियों के साथ मिलकर परस्पर सहयोग की पहल की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि गुगल द्वारा छत्तीसगढ़ की 36 स्टार्टअप कंपनियों को 20 हजार डालर का फ्री क्लाउड उपलब्ध कराया जाएगा। इसी तरह 3858 स्टार्टअप कंपनियों को 3 हजार डालर की फ्री क्लाउड की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्टार्टअप का आइडिया वट वृक्ष के बीज की तरह होता है जो बड़ा होकर वट वृक्ष की तरह हजारों लोगों को वर्षों तक सुविधा देता है।

मुख्यमंत्री ने सम्मान समारोह में छत्तीसगढ़ के प्रथम  इन्क्यूबेशन सेंटर का भूमिपूजन किया। इस  इन्क्यूबेशन सेण्टर को केंद्र सरकार द्वारा अटल अभिनव केंद्र के रूप में चुना गया है।  राजधानी रायपुर के सिटी सेंटर मॉल में लगभग 30 हजार वर्ग फीट  में खोले जाने वाला यह इन्क्यूबेशन सेंटर प्रदेश के युवा उद्यमियों को वैश्विक स्तर के उद्यमियों के साथ मिलकर अपने स्टार्टअप आइडिया को विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा। इस सेंटर में 200 से अधिक वर्क स्टेशन और अत्याधुनिक लैब बनाई गई है। जिसमें 3डी प्रिंटर, लेजर कटर, इलेक्ट्रानिक टेस्टिंग और मल्टी मीडिया निर्माण की सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रोत्साहित एवं केन्द्र सरकार द्वारा पंजीकृत राज्य के 36 स्टार्टअप से जुड़े युवा उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने सम्मान समारोह में स्टार्टअप विवरणिका का विमोचन किया। समारोह का आयोजन राज्य सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल  ने की।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक निगम (सी.एस.आई.डी.सी) के अध्यक्ष श्री छगन लाल मूंदड़ा,  प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, वाणिज्य और उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार,  सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह और ‘चिप्स’ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एलेक्स पॉल मेनन , संचालक वाणिज्य और उद्योग श्रीमती अलरमेल मंगई डी, प्रबंध संचालक सी.आई.डी.सी. श्री सुनील मिश्रा , गुगल के  प्रतिनिधि श्री के.सी. अय्यागिरी सहित राज्य सरकार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्टार्ट-अप योजना के तहत आयोजित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की नवाचार और उद्यमिता विकास नीति  देश की सर्वश्रेष्ठ नीतियों में से एक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ किये गये मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टैण्ड अप इंडिया जैसे कार्यक्रम युवाओं को रोजगार एवं व्यवसाय के अवसर प्रदान करने के लिए प्रारंभ किये गये हैं।