Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / पुलिस महानिदेशक ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी को किया सम्मानित

पुलिस महानिदेशक ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी को किया सम्मानित

रायपुर, 22 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने आज पुलिस मुख्यालय में ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रायगढ़ जिले के थाना भूपदेवपुर के प्रभारी निरीक्षक चमन लाल सिन्हा को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि रायगढ़ जिले के विकास खंड घरघोड़ा के भेंगारी मिडिल स्कूल के शिक्षक और स्टॉफ 56 बच्चों के साथ बस में सवार होकर रामझरना पिकनिक मनाने आये थे। वहां खाना बनाने के दौरान धुंए से मधुमक्खियां भड़क गई और वहां भगदड़ मच गई। निरीक्षक श्री सिन्हा ने मधुमक्खियों द्वारा हमला करने पर अपनी सूझ-बूझ से त्वरित कार्यवाही करते हुए थाने से सभी मच्छरदानी मंगाया और 56 बच्चों तथा 12 अन्य व्यक्तियों के जीवन की रक्षा करते हुए उन्हें मच्छरदानी से ढककर उन्हें सुरक्षित निकाला और वापस बस में बैठाया।

पुलिस महानिदेशक श्री अवस्थी ने निरीक्षक श्री सिन्हा द्वारा अपनी सूझ-बूझ से किये गये कार्यों को उत्कृट माना और उन्हें प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। श्री सिन्हा ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ के अन्तर्गत सम्मानित होने वाले राज्य के प्रथम पुलिस अधिकारी हैं।

उल्लेखनीय है कि पुलिस विभाग द्वारा अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत आज श्री चमन लाल सिन्हा, रायगढ़ पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा प्राप्त कर पुलिस महानिदेशक, छत्तीसगढ़ के समक्ष स्वयं उपस्थित हुए और अपने द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य से पुलिस महानिदेशक को अवगत कराया।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा, उप पुलिस महानिरीक्षक श्री ओ. पी. पाल, श्री एस. सी. द्विवेदी सहित पुलिस मुख्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।