Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / चक्रवाती तूफान फोनी के नौ घंटों में भारी तूफान का रुप लेने की आशंका

चक्रवाती तूफान फोनी के नौ घंटों में भारी तूफान का रुप लेने की आशंका

भुवनेश्वर 03 मई।भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के उत्‍तर-उत्‍तर पूर्व की ओर बढ़ने के बाद कमजोर होकर अगले नौ घंटों में भारी तूफान का रुप लेने की आशंका है।इसके आज और कल सुबह पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। तटवर्ती क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

भुवनेश्‍वर और कोलकाता हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं तथा कोलकाता-चेन्‍नई मार्ग की 220 से अधिक रेलगाडि़यों को शानिवार तक के लिए रद्द किया गया है।बांग्‍लादेश के दक्षिण-पश्चिमी जिलों में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर प्रशासन ने पांच लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया है। तूफान के आज देर रात बांग्‍लादेश पहुंचने की संभावना है।

सावधानी के तौर पर कोलकता हवाई अड्डे की सभी उड़ाने दिन में तीन बजे से कल सुबह 8 बजे तक स्थगित कर दी गई हैं।विभिन्न इलाकों में नौका सेवाएं निरस्त कर दी गई हैं। लोकल रेलगाड़ियों को छोड़कर दक्षिण पूर्वी रेलवे ने कोलकता, चेन्नई रेलमार्ग की 220 से अधिक रेलगाड़ियां कल तक के लिए निरस्त कर दी हैं। मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी ने अगले 48 घंटे के लिए सभी चुनावी रैलियां स्थगित कर दी और तटीय जिले पूर्वी मिदनापुर में रहकर स्थिति की निगरानी कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजापा अध्यक्ष अमित शाह खराब मौसम के कारण राज्य में चुनाव प्रचार स्थगित कर दिया है।

चक्रवाती तूफान अब थोड़ा उत्‍तर की ओर बढ़कर कटक से 50 किलोमीटर उत्‍तर-पूर्व, और बालेश्‍वर से 60 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में तटीय ओडिशा पर केंद्रित है। चक्रवात से 125 से 135 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है।यह भीषण तूफान उत्‍तर-उत्‍तर पूर्व की ओर बढ़कर अगले छह घंटों में थोड़ा कम हो जाएगा।

 

भीषण चक्रवात आज सवेरे करीब आठ बजे ओडिसा के पुरी तट पर पहुंचा। इसके प्रभाव से भारी वर्षा हो रही है और 175 से दो सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। भुवनेश्‍वर और जगतसिंह पुर में कई जगह हजारों पेड़ और बिजली के खम्‍भे उखड़ गए हैं और कच्‍चे मकान नष्‍ट हो गए।भुवनेश्‍वर में संचार व्‍यवस्‍था ठप्‍प है और वहां बिजली सप्‍लाई नहीं आ रही है।राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एस.एन.प्रधान ने बताया कि पुरी और आसपास के इलाकों में मोबाइल नेटवर्क ठप्‍प है।