Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में सभी 11 सीटों पर मतगणना कल

छत्तीसगढ़ में सभी 11 सीटों पर मतगणना कल

रायपुर 22मई।छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर मतगणना कड़े सुरक्षा बन्दोबस्त के बीच मतगणना कल सुबह आठ बजे शुरू होगी।
राज्य के मुख्य पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां बताया कि सभी 11 सीटो की मतगणना 27 जिलों में एक साथ सुबह आठ बजे शुरू होगी।मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी एवं 1500 माईक्रोआब्जर्बर सहित लगभग 11 हजार अधिकारी कर्मचारी नियुक्त किए गए है।उन्होने बताया कि सबसे पहले डाक मत्र पत्रों की गणना होगी उसके समाप्त होने पर ईवीएम की गणना शुरू हो जायेंगी।
उन्होने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई है लेकिन अधिक मतदान केन्द्र होने के कारण निर्वाचन आयोग की विशेष अनुमति से आठ विधानसभा क्षेत्रों पण्डरिया,कवर्धा,रायगढ़, सारंगढ़,खरसिया,बिलाईगढ़,कसडोल में 21 टेबल मतगणना के लिए लगाए जायेंगे।मतगणना हाल में गणना टेबल लोहे की जाली से घिरी रहेंगी।
उन्होने बताया कि प्रत्येक मतगणना केन्द्र की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होंगी।प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र के बाद ही आगे के लिए प्रवेश की अनुमति मिलेगी।सुरक्षा का दूसरा घेरा गणना परिसर के द्वार पर होगा जिसकी जिम्मेदारी विशेष सुरक्षा बलों के हवाले रहेंगी जबकि तीसरा घेरा गणना हाल के गेट पर रहेगा।
उन्होने बताया कि मतगणना केन्द्र में किसी उम्मीदवार या उसके अभिकर्ता को कैलकुलेटर,मोबाइल, पेन या कैमरा के साथ अनुमति नही दी जायेंगी।मतगणना हाल में गणना अभिकर्ता को पेन उपलब्ध करवाया जायेंगा।इसके साथ ही मांग पर चुनाव अधिकारी उन्हे कैलकुलेटर भी उपलब्ध करवायेंगे।