Sunday , May 12 2024
Home / MainSlide / नगरीय क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता-डहरिया

नगरीय क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता-डहरिया

(फाइल फोटो)

जगदलपुर 30 मई।छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के रहवासियों के लिए पर्याप्त शुद्ध पेयजल की उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में हैं।उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में पेयजल की संकट न हो इसके लिए कारगार उपाय किया जाए।

डॉ. डहरिया ने आज यहां बस्तर संभाग के नगरीय निकायों की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि नगरीय निकायों में बने सभी बहुमंजिला भवनो में अग्निशमन की व्यवस्था हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी बहुमंजिला भवनों में अग्नि रोधक नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए।उन्होने फर्जी हस्ताक्षर कर राशि का आहरण करने वाले कांकेर नगर पालिका के सब इंजीनियर हेमन्त देवांगन और राशि का गबन करने वाले कोण्डागांव नगर पालिका के राजस्व निरीक्षक बिरजु सोनबेरकर को निलंबित करने के निर्देश दिए।

बैठक में डॉ. डहरिया ने कहा कि नगरीय निकायों के सुचारू संचालन और सुव्यस्थित विकास के लिए राजस्व वसूली भी एक आवश्यक हिस्सा है, इससे प्राप्त राशि संबंधित निकायों के विकास के लिए व्यय की जाती है, अतः लोगो को राजस्व भुगतान के लिए जागरूक जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि करदाताओं को ऑनलाइन अथवा एस.एम.एस. भेजकर राशि भुगतान के संबंध में सूचित किया जाए।

डॉ. डहरिया ने कहा कि राज्य सरकार गौवंशी पशुओं को संरस्क्षित करने तथा परंमपरागत तरीके से गांवों की आर्थिक उन्नति के लिए नरवा, गरवा, घुरवा और बारी की कांसेप्ट पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी जहां-जहां डेयरी पालन किया जा रहा है उसे एक ही स्थान पर व्यस्थित किया जाए। सड़कों तथा शहरों में इधर-उधर घूम रहे पशुओं के लिए गोठान की तर्ज पर सरंक्षण तथा चारागाह केन्द्र बनाने पर जोर दिया।

श्री डहरिया ने निकायों में निर्माणाधीन अधोसंरचना कार्यों और अधूरे कार्यो का निर्माण की समीक्षा की और अपूर्ण कार्यों को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में शत-प्रतिशत शहरी गरीब परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के उप सचिव श्री आर. एक्का, संयुक्त संचालक श्री पी.बी. काशी, अनुविभागीय अधिकारी श्री राजेश पात्रे, मुख्य अभियंता गण श्री भागीरथी वर्मा, श्री संजीव व्यवहार सहित बस्तर संभाग के सभी निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी और अभियंतागण उपस्थित थे।