Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / किसान सम्माान निधि योजना का लाभ मिलेगा सभी किसानों को

किसान सम्माान निधि योजना का लाभ मिलेगा सभी किसानों को

नई दिल्ली 01 जून।केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसका लाभ देश के सभी किसानों को देने का फैसला किया हैं।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कल मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि अभी तक दो हेक्‍टेयर तक की जमीन वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा था।संशोधित योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में एक वर्ष में तीन किस्‍तों में कुल छह हजार रुपये की राशि अंतरित की जाती है।उन्होने बताया कि ..अभी तक जो प्रावधान था उस प्रावधान के अंतर्गत साढ़े बारह करोड़ किसान इस योजना के अंतर्गत कवर होते थे। दो करोड़ किसान ऐसे थे जो अभी इस योजना से छूट रहे थे। जो दो हेक्टेयर तक का बंधन मंत्रिपरिषद में समाप्त कर दिया है। अब सभी किसान इस योजना में पात्र होंगे। दो करोड़ किसान और जुड़ जाएंगे तो यह संख्या साढ़े 14 करोड़ हो जाएगी।

एक अन्‍य बड़े फैसले में प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को मंजूरी दी गई। इसके अंतर्गत लघु और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपये प्रति माह की पेंशन दी जाएगी। इस योजना में शामिल होने के लिए किसानों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कृषि मंत्री ने यह भी बताया कि केन्‍द्र सरकार के इस पेंशन फंड में किसानों और सरकार का समान योगदान होगा।

मंत्रिमंडल ने छोटे व्‍यापारियों के लिए भी पेंशन योजना को स्‍वीकृति दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस योजना का उद्देश्‍य दुकानदारों, खुदरा व्‍यापारियों और स्‍वरोजगार करने वालों को सार्वजनिक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। उन्‍हें 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।