Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उद्योग के लिये आबंटित जमीन के दूसरे उपयोग पर होगी जांच-लखमा

उद्योग के लिये आबंटित जमीन के दूसरे उपयोग पर होगी जांच-लखमा

बिलासपुर 09 जुलाई।छत्तीसगढ़ के उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने उद्योगों के लिये आबंटित जमीन पर अन्य व्यवसाय संचालित करने वालों पर सख्ती के निर्देश दिये है।

श्री लखमा ने आज यहां बिलासपुर और सरगुजा संभाग स्तरीय उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में उद्योगों के लिये आबंटित जमीन पर अन्य व्यवसाय संचालित करने वालों पर सख्ती के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों की जांच के लिये समिति गठित की जायेगी और दो माह के अंदर समिति जांच रिपोर्ट सौंपेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी पाये जाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि जिन लोगों ने उद्योग के लिये जमीन आबंटित कराई है लेकिन लंबे समय तक उद्योग नहीं लगाया उनकी जमीन का आबंटन तुरंत निरस्त किया जाये।

उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को एक माह के अंदर फूड पार्क के लिये जमीन चिन्हित कर जानकारी भेजने के निर्देश दिये। श्री लखमा ने निर्देश दिये कि रोजगार मेला लगाकर बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करायें। स्वरोजगार के लिये प्राप्त हुये ऋण के आवेदनों को बैंको को शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार की दिशा में बिलासपुर जिले ने अच्छा कार्य किया है।

बैठक में नये उद्योगों की स्थापना, नये फूड पार्क की स्थापना के लिये भूमि चयन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम के पालन की समीक्षा, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की समीक्षा की गयी।