Tuesday , June 18 2024
Home / MainSlide / मतदाता सूची में 30 नवम्बर तक जुड़ेंगे नाम

मतदाता सूची में 30 नवम्बर तक जुड़ेंगे नाम

रायपुर 07अगस्त।भारत निर्वाचन आयोग मतदाता सूची में 30 नवम्बर तक नाम जुड़ेंगे।

राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है।ऐसे युवा जो 1 जनवरी 20 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं, वे इसमें अपना नाम जुड़वा सकते हैं।ऐसे नागरिक जिन्होंने किसी कारणवश अभी तक मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़वाया है, वे भी अपना नाम जुड़वा सकेंगे।

मतदाता सूची में नाम, सरनेम, आयु, लिंग, जन्मतिथि, फोटो या अन्य त्रुटियों को भी इस दौरान सुधारा जाएगा।निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में संशोधन के लिए समयबद्ध कार्यक्रम जारी किया गया है।

आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों के मतदान केन्द्रों पर 15 अक्टूबर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। प्रकाशन अवधि में मतदाता अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची में अपने नाम का अवलोकन कर सकते हैं। पात्र नागरिक 15 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन, और संशोधन के लिए दावा-आपत्ति प्रस्तुत कर सकेंगे।

कामकाजी लोगों और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए इस दौरान दो शनिवार और दो रविवार को भी विशेष शिविर आयोजित होंगे। शनिवार 2 नवम्बर, रविवार 3 नवम्बर, शनिवार 9 नवम्बर तथा रविवार 10 नवम्बर को मतदान केन्द्रों में आयोजित विशेष शिविरों में मतदाता सूची में नाम जोड़ने और संशोधन के लिए आवेदन लिए जाएंगे।