Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / अगस्त क्रांति दिवस की आज 77वीं वर्षगांठ

अगस्त क्रांति दिवस की आज 77वीं वर्षगांठ

नई दिल्ली 08 अगस्त।अगस्त क्रांति दिवस की आज 77वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इसे देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में महत्‍वपूर्ण माना जाता है।

1942 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन का खत्मा करने के लिए मुंबई में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सत्र में भारत छोड़ो आंदोलन की घोषणा की थी।क्रिप्स मिशन की असफलता के बाद गांधी जी ने मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में करो या मरो का नारा दिया था। अब इस मैदान को अगस्‍त क्रांति मैदान के नाम से जाना जाता है।

वर्ष 1942 के अगस्त महीने के शुरु में ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लगभग पूरे नेतृत्व को बिना किसी सुनवाई के जेल में डाल दिया गया। ब्रिटिश हुकुमत ने हजारों की संख्या में गिरफ्तार स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं को 1945 तक कैद में रखा। हालांकि अंग्रेजों के दमन, आंदोलन में समन्वय की  कमी और स्पष्ट कार्य योजना नहीं होने के कारण भारत छोड़ो आंदोलन अपनी तात्कालिक उद्देश्य की प्राप्ति में विफल रहा लेकिन इस आंदोलन की धमक से ब्रिटिश सरकार को यह एहसास हो गया कि भारत पर अब लंबे समय तक राज नहीं किया जा सकता। इसके बाद वे शांति से सत्ता छोड़ने और वापसी के प्रश्न पर विचार करने लगे।