Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में बाढ़ के हालत सबसे गंभीर

महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में बाढ़ के हालत सबसे गंभीर

मुम्बई/बेंगलुरू 08 अगस्त।तेज वर्षा के कारण देश के विभिन्‍न भागों में जनजीवन प्रभावित है। महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में हालत सबसे गंभीर बनी हुई है।

महाराष्ट्र के सांगली, कोल्हापुर और सातारा जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। सेना, नौसेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, तटरक्षक बल और स्थानीय अधिकारियों के दल लगातार राहत कार्यों में लगे हुए हैं।पिछले मंगलवार से 70 हजार से अधिक लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

बाढ़ के हालात का जायजा लेने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के आज हवाई दौरे पर सांगली और कोल्हापुर जाने वाले है।अपुष्ट खबरों के अनुसार अभी तक 16 लोगो की मौत हो चुकी है।

कर्नाटक में उत्तरी और तटीय क्षेत्रों भारी बारिश से सात लोगों की मृत्यु हो गई है। बेलागवी जिले में दमकल और आपात विभाग, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेना के संयुक्त बचाव दल ने 25 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

भारी बारिश की वजह से मलनाड, उत्तर कर्नाटका और कोडागु मैसूरु के कुछ भागों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। मंगलुरु को जाने वाली राष्ट्रीय मार्ग संख्या 73जो चारमुडी घाट से गुजरती है उसे बंद कर दिया गया है। इस वजह से कई सारे वाहन जो धर्मस्थला और मंगलुरू जा रही थी वो कुट्टीगेहारा के पास रूक गई है।

राष्ट्रीय मार्ग 67 और 275 को भी बंद किया गया है। बेडगावी और वेस्टघाट के कई अन्य मार्गों को भी भूस्खलन और प्रवाह की वजह से बंद कर दिया गया है। कारवां को जाने वाली रेलवे सेवा बंद की गई है। रात को मंगलुरू जाने वाली ट्रेन सेवा भी रद्द की गई है। बारिश से प्रभावित सभी जिलों में स्कूल और कॉलेजों को 10 तारीख तक बंद कर दिया गया है।