Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / ईद उल अज़हा धार्मिक उत्साह के साथ सम्पन्न

ईद उल अज़हा धार्मिक उत्साह के साथ सम्पन्न

नई दिल्ली 12 अगस्त।ईद उल अज़हा आज देश के विभिन्‍न भागों और विदेशों में पूरी धार्मिक भावना और हर्षोल्‍लास के साथ मनाई गई।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद,उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी है।

राजधानी दिल्‍ली में जामा मस्जिद और फतहपुरी मस्जिद सहित विभिन्‍न ईदगाहों और मस्जिदों में बड़ी संख्‍या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की।बिहार में ईद और पवित्र सावन महीने का अंतिम सोमवार एक ही दिन पड़ने को देखते हुए मुस्लिम और हिंदु समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी।मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर के नजदीक रहने वाले तीन दर्जन से अधिक परिवारों ने अंतिम सोमवारी को देखते हुए आज कुर्बानी की रस्‍म को पूरा नहीं किया।

मुम्‍बई सहित महाराष्‍ट्र के सभी भागों में धार्मिक भावना और हर्षोल्‍लास के साथ ईद मनाई गई।ईद-उल-जुहा यानी बलिदान का त्‍योहार मुम्‍बई और आस-पास के इलाकों में आज शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया।मुम्‍बई में पांच सौ से अधिक मस्जिदों में लाखों मुस्लिम भाईयों ने इकट्ठा होकर सुबह का नमाज अदा किया।इस वर्ष राज्‍य में भयंकर बाढ़ के कारण बहुत ही कम बकरों की बलि दी गई। मुस्लिम समुदाय के कई सदस्‍यों ने महाराष्‍ट्र बाढ़ राहत कार्यों के लिए बड़ी धनराशि दान की।

तेलंगाना में राजधानी हैदराबाद तथा अन्‍य जगहों में ऐतिहासिक ईदगाहों और मस्जिदों में हजारों लोगों ने विशेष नमाज अदा की। देश के अन्‍य भागों से भी ईद मनाने के समाचार आ रहे हैं।