Friday , May 10 2024
Home / MainSlide / गणेश चतुर्थी आज देशभर में मनाई जा रही है श्रद्धापूर्वक

गणेश चतुर्थी आज देशभर में मनाई जा रही है श्रद्धापूर्वक

नई दिल्ली 02 सितम्बर।गणेश चतुर्थी आज देशभर में श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। बुद्धि, विवेक और सौभाग्‍य-समृद्धि के प्रतीक गणपति का दस दिन का जन्‍मोत्‍सव आज से शुरु होकर गणेश चतुर्दशी पर सम्‍पन्‍न होता है।

पुणे में इस वर्ष 127वां सार्वजनिक गणेश उत्‍सव मनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत लोकामन्‍य बाल गंगाधर तिलक ने की थी। श्रद्धालु पांच भव्‍य गणपति प्रतिमाओं को धूमधाम से पारंपरिक जुलूसों के साथ पूजा मंडपों में ले जा रहे हैं।

मुंबई, कोंकण, पुणे और राज्‍य के अन्‍य भागों में गणेश उत्‍सव श्रद्धा, आस्‍था और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस महीने की 12 तारीख को भगवान गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद गणेश उत्‍सव संपन्‍न हो जाएगा।

विदर्भ क्षेत्र में गणेश उत्‍सव गणपति बप्‍पा मोरया की धुन, ढोल नगाड़ों की थाप और गुलाब के छिड़काव के साथ भारी उत्‍साह और उमंग के साथ शुरू हुआ।त्‍योहार को देखते हुए विदर्भ क्षेत्र में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है।

केन्‍द्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में आज विनयगर चतुर्थी श्रद्धा, भक्ति और उत्‍साह के साथ मनाई जा रही है। प्रसिद्ध मनक्‍कुला विनयगर मंदिर में विशेष पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हैं।