Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / युवा अपना लक्ष्य विद्यार्थी जीवन में ही करे निर्धारित- राज्यपाल

युवा अपना लक्ष्य विद्यार्थी जीवन में ही करे निर्धारित- राज्यपाल

बिलासपुर 14 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा हैं कि युवा अपना लक्ष्य विद्यार्थी जीवन में ही निर्धारित कर लें और उसकी प्राप्ति के लिए सुनियोजित तरीके से अध्य्यन करें।असफलता से निराश न हों और कमियों को दूर कर आगे बढ़ें।

सुश्री उइके ने आज यहां अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह में कहा कि जीवन में लक्ष्य होगा तभी हम उसे प्राप्त करने के लिए मेहनत करेंगे। विद्यार्थी सीखने की प्रवृत्ति को बनाए रखें। उपाधि प्राप्त कर विद्यार्थी एक नये जीवन में प्रवेश कर रहे हैं जो अपेक्षाकृत कठिन होगा। आपने विद्यार्थी जीवन में जो ज्ञान प्राप्त किया है, उसका उपयोग समाज को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में उच्च गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है।विश्वविद्यालय इसके लिए प्रयासरत है। इस प्रयास के फलस्वरूप यहां के विद्यार्थी देश-विदेश में जाकर छत्तीसगढ़ और बिलासपुर का नाम रौशन कर रहे हैं।राज्यपाल ने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोचें और उसी दिशा में प्रयास करें तभी सफलता मिलेगी। सफलता और विफलता, सुख-दुख जीवन के दो पहलू हैं, इनको पार करते हुए जो आगे बढ़ता है वह कभी निराश नहीं होता। उन्होंने कहा कि युवा अपने लक्ष्य को ओझल न होने दें और कड़ी मेहनत करें एक दिन अवश्य सफल होंगे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमेन प्रोफेसर धीरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि यह दीक्षांत समारोह विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षकों के लिए गौरव का क्षण है। यह विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक और शैक्षणिक धरोहर को सहेजने का एक अवसर है। इस संस्था के उच्च मापदंडों के अनुरूप लगन और परिश्रम से विद्यार्थियों ने शिक्षा प्राप्त की है। विद्यार्थी अपने जीवन और कार्यक्षेत्र में मिलने वाली सफलता या विफलता से विचलित हुए बिना अपने ध्येय की ओर अग्रसर रहें।