Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव 21अक्टूबर को

चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव 21अक्टूबर को

रायपुर 21 सितम्बर।छत्तीसगढ़ की चित्रकोट विधानसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को होगा।

निर्वाचन कार्यालय पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग ने देशभर के 64 विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीख की घोषणा की है। इसमें छत्तीसगढ़ के चित्रकोट विधानसभा की सीट भी शामिल है। देशभर होने वाले उपचुनाव के साथ चित्रकोट उपचुनाव के लिए भी मतदान 21 अक्टूबर को होगा, वहीं उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू होगी जो अंतिम दिन 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 01 अक्टूबर तथा नामांकन वापस 3 अक्टूबर तक लिए जा सकेंगे। 21 अक्टूबर को मतदान के बाद 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। इस तरह 27 अक्टूबर तक उपचुनाव पूर्ण रूप से संपन्न होगा।

उल्लेखनीय हो कि बस्तर लोकसभा सांसद दीपक बैज इससे पूर्व में चित्रकोट विधानसभा से कांग्रेस विधायक रहे है। 2018 विधानसभा चुनाव में श्री बैज ने भाजपा के लच्छूराम कश्यप को भारी मतों के अंतराल से पराजित कर इस सीट पर काबिज हुए थे। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 में दीपक बैज ने सांसद के लिए उम्मीदवारी की थी।

लोकसभा में भी श्री बैज ने काफी अंतराल से जीत हासिल की। सांसद बनने के बाद श्री बैज ने विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद ये चित्रकोट की सीट रिक्त है।