Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस की देवती कर्मा ने भाजपा प्रत्य़ाशी को दी शिकस्त

दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस की देवती कर्मा ने भाजपा प्रत्य़ाशी को दी शिकस्त

रायपुर 27 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा सीट पर हुए उप चुनाव में आज कांग्रेस की देवती कर्मा ने भाजपा की ओजस्वी मंडावी को 11192 मतों से शिकस्त देकर बड़ी जीत दर्ज की है।कांग्रेस की सरकार बनने के आठ महीने बाद पहली में बार दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने कब्जा कर भाजपा को बड़ा झटका दिया है।

कांग्रेस की श्रीमती कर्मा को 50028 मत तथा श्रीमती मंडावी 38836 मतों के साथ चुनाव में दूसरे नंबर पर रही। तीसरे नंबर पर सीपीआई के भीमसेन मंडावी रहे, उन्हें कुल 7664 मत मिले। इसी प्रकार चौथे स्थान पर नोटा रहा। नोटा में कुल 5779 मत पड़े।

छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर संभाग की 12 सीटों में से सिर्फ दंतेवाड़ा सीट पर ही भाजपा का कब्जा था, जबकि अन्य 11 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया था।हालांकि दंतेवाड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी स्वर्गीय भीमा मंडावी की नक्सली हमले में मौत हो गई। उनकी मौत के बाद दंतेवाड़ा की सीट खाली थी।दंतेवाड़ा की सीट खाली होने के बाद कांग्रेस के पास बस्तर संभाग में एक और सीट पर कब्जा करने की जहां ललक देखी जा रही थी, वहीं भाजपा कोई भी कीमत पर इस सीट को खोना नहीं चाहते थे।

भाजपा के लिए यह सीट वापस हासिल करना बहुत जरूरी था। इसके लिए भाजपा ने इस सीट के लिए स्व. भीमा मंडावी की पत्नी श्रीमती ओजस्वी मंडावी पर ही भरोसा जताया। उन्हें विश्वास एवं उम्मीद थी कि दंतेवाड़ा की जनता स्व. भीमा मंडावी की शहादत को भुले नहीं होंगे और वे वहीं भरोसा ओजस्वी मंडावी पर जतायेंगे। लेकिन दंतेवाड़ा का परिणाम आने के बाद भाजपा को बड़ा झटका लगा। यहां की जनता ने  भूपेश सरकार के उम्मीदवार श्रीमती देवती कर्मा पर ही भरोसा जताया। श्रीमती कर्मा दंतेवाड़ा के टाईगर और पूर्व नेताप्रतिपक्ष स्वर्गीय महेन्द्र कर्मा की पत्नी है। स्व. कर्मा की भी जीरम नक्सली हमले में मौत हुई थी।