Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में आईआईटी विद्यार्थियों का योगदान होगा अहम- मोदी

पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में आईआईटी विद्यार्थियों का योगदान होगा अहम- मोदी

चेन्नई 30 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनना चाहता है और इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में आईआईटी के विद्यार्थियों तथा युवाओं का योगदान विशेष महत्‍वपूर्ण है।

श्री मोदी ने आज यहां आईआईटी मद्रास के दीक्षान्‍त समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अनुसंधान और विकास के लिए मजबूत प्रणाली बनाने का काम किया है और आईआईटी मद्रास ने दो सौ स्‍टार्टअप स्‍थापित किये हैं, जो गर्व की बात है। तमिलनाडु की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व की प्राचीनतम भाषा तमिल इसी राज्‍य की है और देश की नवीनतम भाषा-आईआईटी-मद्रास लिंगो भी यहीं की है।

प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि वे समस्‍याओं के समाधान के लिए उन्‍हें विभिन्‍न चरणों में बांट लें और सपने देखकर खुद से स्‍पर्धा बनाए रखें। उन्‍होंने विद्यार्थियों से कहा कि उन्‍हें मातृभूमि की आवश्‍यकताओं को हमेशा ध्‍यान में रखना चाहिए।उन्होने दीक्षान्‍त समारोह में टॉपर्स को प्रमाणपत्र और पदक प्रदान किये। इससे पहले प्रधानमंत्री ने आईआईटी मद्रास में दूसरे भारत-सिंगापुर हैकथॉन के पुरस्‍कार वितरण समारोह में भाग लिया।