Thursday , April 25 2024
Home / छत्तीसगढ़ / रमन ने नक्सल पीडित दंतेवाडा को 269 करोड के विकास कार्यों की दी सौगात

रमन ने नक्सल पीडित दंतेवाडा को 269 करोड के विकास कार्यों की दी सौगात

दंतेवाडा 21 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राज्य के नक्सल हिंसा पीड़ित दंतेवाड़ा जिले में 269 करोड़ रूपए से भी ज्यादा लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

डा.सिंह ने जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में हाईस्कूल मैदान में आयोजित आम सभा के दौरान छात्र-छात्राओं और आम नागरिकों से मिलकर उन्हें आज से शुरू शारदीय नवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 269 करोड़ रूपए से भी ज्यादा लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2400 गरीब परिवारों के लिए 47 करोड़ 52 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मकान भी शामिल हैं, जिनका शिलान्यास और भूमिपूजन मुख्यमंत्री ने किया।

मुख्यमंत्री के हाथों दंतेवाड़ा में जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ, उनमें से अधिकांश कार्य जिला खनिज न्यास निधि (डीएमएफ) के मद से मंजूर किए गए हैं। डॉ. सिंह के हाथों लोकार्पित निर्माण कार्यों में जिला खनिज न्यास निधि (डीएमएफ) और विभागीय मद से ग्राम मसेनार में विद्युतीकरण, दंतेवाडा-कुआकोण्डा तक 33 के.व्ही. विद्युत लाइन विस्तार, डीएमएफ की राशि से ही जिले के आश्रम विद्यालयों और छात्रावासों तथा स्कूलों में अहाता और डायनिंग शेड निर्माण, दंतेवाड़ा के शासकीय जिला अस्पताल में किए गए विभिन्न निर्माण कार्य, गौ संरक्षण के लिए ग्राम टेकनार में निर्मित गौ-पुनर्वास केन्द्र सहित कई ग्रामीण सड़कों, छात्रावासों आदि के कार्य भी शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लौह अयस्क परियोजना क्षेत्र किरंदुल शहर की झुग्गी बस्तियों में निवासरत गरीब परिवारों के लिए छह करोड़ 53 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मकानों का भी भूमिपूजन किया।उन्होंने दंतेवाड़ा जिले के विभिन्न विकासखण्डों में शिक्षकों को लिए आठ करोड़ 17 लाख रूपए से बनने वाले मकानों का भी शिलान्यास किया। जिले के 18 स्थानों में छात्र-छात्राओं के लिए 36 करोड़ रूपए की लागत से छात्रावास और स्कूल भवनों का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इनका भी भूमिपूजन किया। उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को अनुदान सामग्री का भी वितरण किया।