Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सम्पन्न

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सम्पन्न

रांची 07 दिसम्बर।झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज कुछ छिटपुट नक्सल घटनाओं को छोड़कर आमतौर पर शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया।सिसाई निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस एवं ग्रामीणों में हुए संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इस चरण में सात जिलों पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकला-खरसावां,रांची, खूंटी, गुमला और सिमडेगा के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए।सुरक्षा कारणों से 18 विधानासभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से सायं 3 बजे तक मतदान हुआ जबकि जमशेदपुर-पूर्व और पश्चिम विधानसभा सीट के लिए शाम 5 बजे तक वोट डाले गए।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने पत्रकारों को बताया कि कुल छह हजार 66 मतदान केंद्र बनाए गए थे।मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए ।चाईबासा, रांची, सरायकेला और खूंटी जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में स्थित 155 केंद्रों पर मतदानकर्मियों को वोटिंग से दो दिन पहले ही हेलीकाप्टर से पहुंचा दिया गया था।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई उसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास प्रमुख हैं।वे जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनावी मैदान में हैं। झारखंड विधान सभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, राज्य के कैबिनेट मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, रामचंद्र सहिस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, आजसू के वरिष्ठ नेता प्रदीप कुमार बलमुचू औऱ भाजपा के बागी नेता सरयू राय के राजनीतिक भाग्य का फैसला भी आज ईवीएम में कैद हो गया।

सिसाई निर्वाचन क्षेत्र में बघानी में मतदान केन्‍द्र संख्‍या 36 पर पुलिस और स्‍थानीय लोगों के बीच संघर्ष में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और दो अन्‍य घायल हो गए। यह संघर्ष उस समय शुरू हुआ ज‍ब कुछ स्‍थानीय लोगों ने इस केन्‍द्र पर मतदान में धांधली का आरोप लगाया। घटना के बाद अतिरिक्‍त पुलिस बल को तैनात किया है और स्थिति नियंत्रण में है।

चाईबासा में नक्‍सलियों ने एक बस में आग लगा दी। यह घटना जोजोहाटू इलाके में हुई। पश्चिमी सिंहभूम जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस बस से मतदाताओं को  दूसरी जगह स्‍थापित किए गए मतदान केन्‍द्र तक ले जाया जाना था। उन्‍होंने कहा कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।