Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अटल भू-जल योजना को दी मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अटल भू-जल योजना को दी मंजूरी

नई दिल्ली 24 दिसम्बर।केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने लगभग छह हजार करोड़ रूपए की अटल भू-जल योजना को  मंजूरी दे दी है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि इस योजना को पांच वर्ष के अंदर गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में चिन्हित क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। इस योजना से इन राज्‍यों के 78 जिलों में लगभग आठ हजार तीन सौ 50 ग्राम पंचायतों को लाभ पहुंचेगा।उन्‍होंने कहा कि अटल जल योजना पंचायतों के नेतृत्‍व में भूमि जल प्रबंधन को बढ़ावा देगी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में इस योजना की शुरूआत करेंगे।

मंत्रिमंडल ने इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को देखते हुए रोहतांग दर्रा सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी सुरंग करने का भी निर्णय लिया है। इसकी घोषणा वाजपेयी जी की जयंती पर कल 25 दिसम्‍बर को की जाएगी। सुरंग के निमार्ण का फैसला अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान तीन जून 2000 को लिया गया था।

श्री जावड़ेकर ने बताया कि आठ दशमलव आठ किलोमीटर लम्‍बी सुरंग के निमार्ण के लिए चार हजार करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। सुरंग के चालू हो जाने पर मनाली और लेह के बीच दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।