Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / नववर्ष समारोह के लिए दिल्ली,मुबंई में व्यापक सुरक्षा प्रबंध

नववर्ष समारोह के लिए दिल्ली,मुबंई में व्यापक सुरक्षा प्रबंध

नई दिल्ली/मुबंई 31 दिसम्बर।राजधानी दिल्‍ली एवं वाणिज्यिक राजधानी मुबंई में नववर्ष समारोह के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं।

राजधानी में नववर्ष समारोह का सुचारू आयोजन सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से बाजारों, मॉल, फाइव स्‍टार होटलों, रेस्‍त्रांओं, शराब की दुकानों के आस-पास सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। सभी पीसीआर वाहन, रफ्तार मोटरसाइकिलें और प्रखर वैन संवेदनशील स्‍थानों पर तैनात रहेंगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भीड़भाड़ वाले दस प्रमुख स्‍थानों पर दमकल गाड़ि‍यां तैनात की गयी हैं। सुरक्षा के लिए केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल की चार कंपनियों सहित अतिरिक्‍त बलों की बीस कंपनियां भी तैनात की जाएंगी।

महाराष्ट्र पुलिस ने नए साल के समारोहों के दौरान महिलाओं की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ को रोकने के लिए पुलिस दल मुंबई शहर में सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर तैनात किए जाएंगे।

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता के अनुसार, पुलिस दल में वर्दीधारी तथा सादी वर्दी में महिला और पुरूष पुलिसकर्मी शामिल होंगे। सभी उच्चाधिकारियों समेत 40 हजार से अधिक पुलिसकर्मी शहर में ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। स्थानीय पुलिस के साथ-साथ राज्य आरक्षी पुलिस बल, दंगा नियंत्रण दल, अपराध शाखा तथा होमगार्ड और बम निरोधक दल भी ड्यूटी पर रहेंगे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए पुलिस नियंत्रण कक्ष से सीधी निगरानी की जाएगी।