Thursday , June 13 2024
Home / MainSlide / मोदी ने राम मंदिर के निर्माण के लिए की ट्रस्ट के गठन की घोषणा

मोदी ने राम मंदिर के निर्माण के लिए की ट्रस्ट के गठन की घोषणा

नई दिल्ली 05 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लोकसभा में अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्‍ट के गठन की घोषणा की और कहा कि पूर्व में अधिग्रहित 67 एकड़ भूमि ट्रस्‍ट को हस्‍तांतरित की जाएगी।

इससे पहले श्री मोदी की अध्यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्‍ट के गठन का फैसला किया गया।उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार एक स्‍वायत्‍त ट्रस्‍ट श्री राम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन करने का प्रस्‍ताव पारित किया गया है। ये ट्रस्‍ट भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली पर भव्‍य और दिव्‍य श्री राममंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्‍वतंत्र होगा।

श्री मोदी ने लोकसभा में यह भी बताया कि अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के अनुसार उत्‍तरप्रदेश सरकार सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड को पांच एकड़ भूमि देने पर सहमत हो गई है।उन्‍होंने कहा कि भारत के लोगों ने लोकतांत्रिक प्रणाली और प्रक्रियाओं पर उल्‍लेखनीय विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास की नीति को लेकर आगे बढ़ रही है।

उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के अनुसार केन्‍द्र सरकार ने श्रीराम जन्‍म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट बनाने की घोषणा की है। इस ट्रस्‍ट में 15 ट्रस्‍टी होंगे जिनमें से एक हमेशा दलित समुदाय से होगा। मन्दिर संबंधी सभी फैसलों के लिए ट्रस्‍ट पूरी तरह स्‍वतंत्र होगा।