Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / शासकीय योजनाओं के तहत क्लेम बढ़ाने की जरूरत -सिंहदेव

शासकीय योजनाओं के तहत क्लेम बढ़ाने की जरूरत -सिंहदेव

रायगढ़ 05 फरवरी।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने कहा कि बीमारियों के इलाज के लिए शासकीय योजनाओं के तहत क्लेम बढ़ाने की जरूरत है।डॉक्टर जनसामान्य को अपनी ज्यादा से ज्यादा सेवाएं दें और शासकीय योजनाओं के तहत उन्हें हरसंभव लाभान्वित करें।

श्री सिंहदेव ने कलेक्ट्रेट के सृजन सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि नागरिक राशन कार्ड का उपयोग करते हुए डॉ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से गंभीर एवं जटिल बीमारियों का भी इलाज करवा सकते है। उन्होंने सीएमएचओ से हॉस्पिटल धरमजयगढ़, सिविल हॉस्पिटल खरसिया, सीएचसी घरघोड़ा, बरमकेला, लैलूंगा, पुसौर, सारंगढ़, तमनार, लोईंग, चपले, मेडिकल कालेज एवं जिला चिकित्सालय, पीएचसी छाल, सरिया एवं टेण्डा नवापारा में शासन की योजनाओं के तहत क्लेम के राशि की जानकारी ली। जेनरिक दवाईयों के उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली।

सचिव स्वास्थ्य विभाग श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने कहा कि स्थानीय स्तर पर दवाईयों की खरीदी नियमानुसार करें, नहीं करने पर वित्तीय अनियमितता मानी जाएगी।उन्होंने कापू एवं खरसिया के बीएमओ से जानकारी ली कि स्थानीय स्तर पर दवाईयों की जो खरीदी की गई उनकी एन्ट्री पोर्टल में क्यों नहीं की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.केशरी ने जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने स्वीकृत कार्य एवं रिक्त पदों के साथ ही स्वास्थ्य अधोसंरचना की भी जानकारी दी।

इस दौरान उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल, विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक, विधायक धरमजयगढ़ लालजीत सिंह राठिया, विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े,कलेक्टर यशवंत कुमार व संचालक स्वास्थ्य नीरज बनसोड़ भी उपस्थित थे।