Friday , June 21 2024
Home / MainSlide / मोदी ने बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास

मोदी ने बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास

चित्रकूट 29 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां बुंदेलखण्‍ड एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्‍यास किया और बुंदेलखण्‍ड क्षेत्र के प्रत्‍येक घर को पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए हर घर जल योजना की भी शुरूआत की।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि बुंदेलखण्‍ड एक्‍सप्रेस-वे इस क्षेत्र के लोगों के लिए अवसरों के नए द्वार खोलेगा।बुन्‍देलखंड एक्‍सप्रेस-वे इस पूरे क्षेत्र के जनजीवन को बदलने वाला सिद्ध होगा ही। करीब 15 हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाला ये एक्‍सप्रेस वे यहां रोजगार के हजारों अवसर तैयार करेगा और यहां के सामान्‍यजन को बड़े बड़े शहरों उनके जैसी सुविधा से जोड़ेगा।

उन्होने कहा कि सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं शुरू की है।उन्‍होंने कहा कि देश के प्रत्‍येक ब्‍लाक में यह संगठन होना चाहिए, इससे किसानों को फसल का बेहतर बाजार मूल्‍य मिल सकेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार देश के सौ पिछड़े और जनजातीय जिलों में इन संगठनों को पहले स्‍थापित करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने विभिन्‍न परियोजनाओं को देश के किसानों से जोड़ा है, ताकी किसानों की आय बढ़ सके। उन्‍होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना शुरू करते समय कई तरह की आशंकाएं व्‍यक्‍त की गई थी। लेकिन अब एक साल बाद उत्‍तर प्रदेश के दो करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला है और 12 हजार करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्‍ली से जारी किए जाने वाला एक-एक पैसा लाभार्थियों को मिल रहा है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किए। उन्‍होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को महाजनों के चुंगल से मुक्‍त कराएगा।