Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / कुलपतियों की नियुक्ति पर राज्यपाल एवं भूपेश सरकार में टकराव

कुलपतियों की नियुक्ति पर राज्यपाल एवं भूपेश सरकार में टकराव

रायपुर 04 मार्च।छत्तीसगढ़ में दो विश्वविद्यालयों में संघ की पृष्ठभूमि के कुलपतियों की कल हुई नियुक्ति को लेकर राजभवन एवं राज्य सरकार में टकराव पैदा हो गया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कल रात यहां वरिष्ठ संपादकों से बजट पर अनौपचारिक चर्चा के दौरान इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि..संघ की पृष्ठभूमि के कुलपतियों की नियुक्ति की जानकारी उन्हे आदेश जारी होने के बाद पता चली।राजभवन ने राज्य सरकार की संस्तुति की अनदेखी की। राज्यपाल ने अपना काम कर दिया है,राज्य सरकार अपना काम करेंगी..।
इस विवाद की शुरूआत राजभवन से रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर बलदेव भाई शर्मा तथा बिलासपुर के प.सुन्दरलाल शर्मा ओपन विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर वंशगोपाल शर्मा की पुनः नियुक्त किए जाने के आदेश जारी होने के बाद हुई।
जानकारी के अनुसार कुलपतियों की नियुक्ति के आदेश राज्यपाल अनुसुईया उइके द्वारा जारी किए गए हैं जबकि पूर्व की परम्परा के अनुसार राज्यपाल की स्वीकृति के बाद उनके सचिवालय द्वारा सचिव या प्रमुख सचिव के द्वारा जारी होते रहे है।इस परम्परा का पालन नही होने के कारण ही राज्य सरकार को नियुक्ति की जानकारी आदेश जारी होने के बाद हुई।