Tuesday , July 16 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में कक्षा पहली 11वीं के छात्रों को मिला जनरल प्रमोशन

छत्तीसगढ़ में कक्षा पहली 11वीं के छात्रों को मिला जनरल प्रमोशन

रायपुर 31 मार्च।छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक तथा कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) दिए जाने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संचालक लोक शिक्षण को इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल की परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया था। इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केन्द्र सरकार द्वारा 24 मार्च से संपूर्ण भारत को 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है।

उन्होने बताया कि इतने लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण शालाओं में स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से 8वीं एवं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की संपन्न नहीं कराई जा सकी। निकट भविष्य में परीक्षा आयोजित कर पाना संभव भी प्रतीत नहीं होता। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा पहली से 8वीं तक तथा कक्षा 9वीं और 11वीं के अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है।