Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / ऑनलाईन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ का शुभारंभ

ऑनलाईन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ का शुभारंभ

रायपुर 07 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए ऑनलाईन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘‘ का आज शुभारंभ किया।

श्री बघेल ने इस मौके पर कहा कि लाकडाउन के साथ ही आने वाले समय में बच्चों की निरंतर पढ़ाई में यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी साबित होगा। उन्होने कहा कि अब कोई भी शिक्षक किसी एक स्कूल का ही नही पूरे छत्तीसगढ़ के बच्चों का शिक्षक होगा।इस ई-लर्निंग प्लेटफार्म में आनलाईन इंटरएक्टिव कक्षाओं के जरिए शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। इस पोर्टल में होमवर्क तथा होमवर्क को ऑनलाईन जांचने की सुविधा भी है।

ऑनलाईन शिक्षा के तहत पोर्टल पर जूम ऐप के माध्यम से आनलाईन इंटरएक्टिव कक्षाएं भी आयोजित की जाएगी, जिनमें शिक्षक एवं बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ सकेंगे। इन ऑनलाइन कक्षाओं में शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे और बच्चे प्रश्न भी पूछ सकेंगे। इस प्रकार ऑनलाईन क्लास का अनुभव कक्षा जैसा ही होगा।

लाकडाउन समाप्त होने के बाद भी इस पोर्टल का उपयोग लगातार होता रहेगा। छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलों एवं विषय शिक्षकों की कमी वाली शालाओं के लिए भी यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी होगा।