Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / केबिनेट सचिव ने लाक डाउन में गाइडलाईन का पालन करने के दिए निर्देश

केबिनेट सचिव ने लाक डाउन में गाइडलाईन का पालन करने के दिए निर्देश

रायपुर 15 अप्रैल।केन्द्रीय केबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों को गृह मंत्रालय के आज जारी नए दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

श्री गौबा ने आज राज्यों के मुख्य सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव, उद्योग सचिव तथा पुलिस महानिदेशक के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 वायरस की रोकथाम तथा नियंत्रण तथा लाकडाउन के क्रियान्वयन करने के संबंध में विस्तार से चर्चा करने हुए यह निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल ने उन्हे बताया कि प्रदेश में 4933 व्यक्तियों के टेस्ट किए गये जिसमें 33 पाजिटिव पाये गये। 28 जिलों में से 23 जिलों में कोविड-19 के एक भी मरीज नहीं है।उन्होने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं ईलाज हेतु 500 बेड के हिसाब से 1700 बेड डेडीकेटेड सुविधायुक्त हास्पिटल/यूनिट तैयार है। उसके अलावा पर्याप्त मात्रा में रैपिड टेस्टिंग किट्स, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पी.पी.ई.) किट्स और अन्य सामग्री उपलब्ध है।

केबिनेट सचिव ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग करके कौन-कौन से कार्य किए जा सकते है,जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराया जा सके, उसका परीक्षण 20 अप्रैल तक करने के निर्देश दिए।इसके अतिरिक्त औद्योगिक क्षेत्रों में कैम्पस के भीतर श्रमिकों के रहने, खाने आदि की व्यवस्था होने पर कौन कौन से उद्योगों को चालू किया जा सकता है,इसका भी परीक्षण करे।

उऩ्होने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर पाबंदी रहेगी। उन्होने हाटस्पाट क्षेत्रों में लाकडाउन का कड़ाई से पालन किये जाने का भी निर्देश दिया।उऩ्होने यह भी कहा कि इसके अतिरिक्त कृषि कार्य, ग्रामीण विकास के कार्य एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य रोजगार मूलक कार्य हेतु राज्य सरकार 20 अप्रैल तक निर्णय ले सकती है।