Friday , March 1 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में विभागों के बजट में 30 प्रतिशत की कटौती

छत्तीसगढ़ में विभागों के बजट में 30 प्रतिशत की कटौती

रायपुर 12 मई।छत्तीसगढ़ सरकार ने लाकडाउन से राजस्व प्राप्तियों में कमी को देखते हुए विभागो के चालू वित्त वर्ष के बजट में 30 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है।

वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस आशय का परिपत्र सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर और सभी विभागाध्यक्षों को जारी कर दिया गया है।इसके अनुसार  विभाग जारी बजट का अब 70 प्रतिशत ही खर्च कर सकेंगे।इसके साथ ही  विभागों को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आबंटित बजट को साल  की चार तिमाहियों में खर्च करने की पूर्व निर्धारित सीमा में भी संशोधन किया गया है।

वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत प्रथम तिमाही में व्यय की सीमा 25 प्रतिशत को संशोधित कर 10 प्रतिशत, द्वितीय तिमाही में व्यय की सीमा 15 प्रतिशत को संशोधित कर 10 प्रतिशत, तृतीय तिमाही में व्यय की सीमा 25 प्रतिशत को संशोधित कर 20 प्रतिशत, चतुर्थ तिमाही में व्यय की सीमा 35 प्रतिशत को संशोधित कर 30 प्रतिशत और शत-प्रतिशत व्यय की सीमा को संशोधित कर 70 प्रतिशत किया गया है।

वित्त विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है कि निर्माण विभागों सहित जिन विभागों के वर्ष 2020-21 के बजट में पूंजीगत व्यय मद में व्यय के लिए प्रावधान किए गए उनमें से विभागों द्वारा कार्यों की अत्यावश्यकता के आधार पर प्राथमिकता तय की जाए। विभागों द्वारा यथासंभव पहले निर्माणाधीन कार्यों को पूर्ण करने को प्राथमिकता दी जाए एवं नवीन कार्यों के अति आवश्यक होने की स्थिति में ही उनको वित्तीय अधिकारों के प्रत्यायोजन के अनुसार स्वीकृति हेतु विचार किया जाए।