Monday , March 4 2024
Home / MainSlide / भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या में हो रहा है लगातार इजाफा

भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या में हो रहा है लगातार इजाफा

नई दिल्ली 02 जून।देश में कोविड-19 रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।देश सें सक्रमित हने मरीजो की संख्या दो लाख से अधिक हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज यहां स्वीकार किया कि भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़ रही है,हालांकि विश्व के अन्य देशों की तुलना में यह संख्या कम है और मृत्यु भी कम हो रही है।विश्व के 14 प्रमुख देशों में भारत की तुलना में रोगियों की संख्या 22 दशमलव पांच प्रतिशत अधिक है और कोविड-19से 55 दशमलव दो प्रतिशत ज्यादा रोगियों की मृत्यु हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि निगरानी,संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की पहचान करने, आइसोलेशन और समय से क्लिनिकलप्रबंधन के कारण देश में मृत्यु दर घटी है। 15 अप्रैल को मृत्यु दर 3.30 प्रतिशत थी। अब यह 2.82 प्रतिशत है, जो विश्व के अन्य देशों की तुलना में सबसे कम है। वैश्विक मृत्यु दर 6.13 प्रतिशत है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अधिकारी ने बताया कि पिछले दो महीनों के दौरान कोविड-19 जांच सुविधाओं में निरंतर वृद्धि की गई। अब रोजाना एक लाख नमूनों की जांच की जा रही है। देश में 681 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच की अनुमति दी गई है। इनमें 476 सरकारी और 205 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं है।