Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी शनिवार को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरूआत

मोदी शनिवार को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरूआत

नई दिल्ली 18 जून।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के साधन उपलब्‍ध कराने के लिए गरीब कल्‍याण रोजगार योजना की शुरूआत करेंगे।

श्री मोदी बिहार के खगडि़या जिले के तेलीहार गांव से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।इस अवसर पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी उपस्थित रहेंगे।इस योजना का उद्देश्‍य अपने राज्‍यों को लौटे मजदूरों और ग्रामीण लोगों को जीवनयापन के अवसर उपलब्‍ध कराना है। एक सौ पच्‍चीस दिनों के इस अभियान को मिशन मोड लागू किया जाएगा।

यह अभियान बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, झारखंड और ओडीशा के उन 116 जिलों में लागू किया जाएगा,जहां लौटने वाले श्रमिकों की संख्‍या 25 हजार से ज्‍यादा रही है।इन जिलों में 27 आकांक्षी जिले भी शामिल हैं।इन जिलों के माध्‍यम से वापस लौटे श्रमिकों में से दो तिहाई को रोजगार मिलने का अनुमान है।

इस अभियान के माध्‍यम से 50 हजार करोड़ रुपये के सार्वजनिक कार्य कराए जाएंगे।योजना के तहत श्रमिकों और ग्रामीणों को 25 विभिन्‍न प्रकार के रोजगार उपलब्‍ध कराए जाएंगे।इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी आधारभूत ढांचे का विकास भी किया जाएगा।