Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / उत्तर प्रदेश में प्रमुख संस्थानों में बनेंगी कोविड हेल्प डेस्क

उत्तर प्रदेश में प्रमुख संस्थानों में बनेंगी कोविड हेल्प डेस्क

लखऩऊ 23 जून।उत्‍तर प्रदेश सरकार राज्‍य की जेलों सहित प्रत्‍येक पुलिस थाना अस्‍पताल, क्‍लेक्टरेट, खंड विकास कार्यालय और प्रमुख संस्‍थानों में कोविड हेल्‍पडेस्‍क बनायेगी।

ये डेस्‍क जागरूकता फैलाने और राज्‍य के नागरिकों को प्राथमिक चिकित्‍सा सहायता देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगें।ये हेल्प डेस्क कोरोना को लेकर सामान्य जनता की मदद करने का काम करेंगे और यहां पर कोरोना की चेन को रोकने के लिए उठाए जाने वाले जरूरी कदमों की जानकारी देते हुए पोस्टर और पैंफलेट लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन कोविड हेल्प डेस्क पर कम से कम दो व्यक्तियों की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए कहा है और ये डेस्क प्रदेश के हर हस्पताल में सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक सक्रिय रहेंगी। उन्होने कहा कि इन डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर इंफ्रारेड थर्मामीटर और सैनिटाइजर का इंतजाम होना चाहिए। जो कर्मचारी इन डेस्क पर मौजूद रहेंगे उन्हें मेडिकल उपकरणों को चलाने का प्रशिक्षण और उनकी जानकारी दी जानी चाहिए और साथ ही उनके पास मास्‍क और ग्लव्ज भी रहना चाहिए।

उन्होने पुलिस महानिदेशक और अपर मुख्य सचिव गृह को विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण करके कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं।